उत्तराखंड आपदा: चमोली में ग्लेशियर टूटने से आई आपदा, 150 लोगों के लापता होने की आशंका

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही मची है,सुबह करीब 9:30 बजे के आसपास चमोली जिले के जोशीमठ में ग्लेशियर टूट गया और ग्लेशियर के टूटने से नदियों में अचानक पानी का स्तर बढ़ गया। पानी के प्रभाव से ऋषि गंगा तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध भी टूट गया तो वही पानी के स्तर को देखते हुए उत्तराखंड सहित हरिद्वार यूपी और श्रीनगर तक हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था।मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत खुद हालातों पर नजर बनाए हुए हैं तो वही एसडीआरएफ की टीमें भी लगातार राहत और बचाव कार्य कर रही है। बता दी कि अचानक आई इस आपदा में तकरीबन 150 लोग लापता है तो वही 10 से ज्यादा लोगों के शवों को बरामद कर लिया गया है।लापता लोगों में तीन गडरिए भी बताए जा रहे हैं। उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने से जहां भारी नुकसान हुआ है तो वही राहत बचाव कार्य भी काफी उच्च स्तर पर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें –‘कानून व्यवस्था पर पूरा भरोसा है’: रिहाई के बाद बोले कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी
उत्तराखंड, uttrakhand, uttrakhand news,uttrakhand latest news,
उत्तराखंड

फिर याद आई 2013 की उत्तराखंड आपदा

बता दे कि उत्तराखंड में आई इस आपदा ने पुराने जख्मों को ताजा कर दिया है। जून 2013 में आई केदारनाथ आपदा में हजारों लोगों की मौत हो गई थी। और अभी भी न जाने कितने लोग ऐसे हैं जिनके ना शव मिले और ना ही जिंदा होने की कोई खबर।

यह भी पढ़ें –विचार विशेष : घोड़े की गर्दन पर किसानों की गिरफ्त !
उत्तराखंड, uttrakhand, uttrakhand news,uttrakhand latest news,

राहत बचाव कार्य जोरों पर

ग्लेशियर के टूटने से अचानक आई आपदा राहत बचाव कार्य जारी है। तो वहीं श्रीनगर तक पानी का स्तर सही लेवल पर आ गया है जिस कारण श्रीनगर में बाढ़ का खतरा टल गया है। बता दे कि अचानक से आई आपदा के कारण ऋषि गंगा तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट को काफी नुकसान हुआ है। तो वहीं सरकारों ने लोगों से निवेदन किया है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और जितना हो सके लोगों की मदद करने के लिए आगे आए।

यह भी पढ़ें – कपल को पोर्न वीडियो देखने के बाद सेक्स पोजीशन लेना पड़ा महंगा !

Leave a Reply