नया बजट, नई मंहगाई: ईंधन की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी, जानें अपने शहर की कीमतें

मंगलवार की बढ़ोतरी के बाद, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें क्रमशः ₹87.30 और ₹77.48 प्रति लीटर हैं।

राज्य में तेल विपणन कंपनियों (OMCs ) ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन दिनों में पहली बार दरों में संशोधन करते हुए प्रत्येक लीटर के लिए 35 पैसे की बढ़ोतरी की। पेट्रोल की कीमत दिल्ली में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जबकि सभी चार मेट्रो शहरों में से मुंबई में ईंधन की कीमत सबसे अधिक है।

मंगलवार की बढ़ोतरी के बाद, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें क्रमशः ₹87.30 और ₹77.48 प्रति लीटर हैं। मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत क्रमशः ₹93.83, ₹89.70 और ₹88.63 है। एक लीटर डीजल की कीमत तीन शहरों में ₹84.36, ₹82.66 और ₹81.06 है। बेंगलुरु और हैदराबाद में, पेट्रोल की कीमत क्रमशः ₹90.22 और ₹90.78 प्रति लीटर है और डीजल की कीमत क्रमशः ₹82.13 और ₹84.52 है।

यह भी पढ़ें – LPG में हुई वृद्धि आप के घर का बिगाड़ सकती है कुछ इस प्रकार से बजट !

petrol price, petrol price today,
File Image

स्थानीय बिक्री कर या मूल्य वर्धित कर (वैट) के कारण ईंधन की कीमतें राज्य के अनुसार अलग-अलग होती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें 6 जनवरी से बढ़ रही हैं, जब दिसंबर 2020 के बाद पहली बार इन्हें संशोधित किया गया था।

भारत में, ईंधन की कीमतों में संशोधन की प्रथा जून 2017 में शुरू हुई; इससे पहले कीमतों को हर दो सप्ताह में संशोधित किए गए थे। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम (BP) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HP) जैसे OMCs देश में ईंधन की कीमतें निर्धारित करते हैं। गणना अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन की कीमतों के आधार पर की जाती है। यदि अंतर्राष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में भी बढ़ोतरी होती है और यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दरें गिरती हैं, तो भारत में भी कीमतें कम हो जाती हैं। कोई भी परिवर्तन सुबह 6 बजे से प्रभावी हो जाता है।

ब्रेंट क्रूड सौदा 29 सेंट या 0.5% बढ़कर 60.85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड मंगलवार को 28 सेंट या 0.5% बढ़कर 58,25 डॉलर प्रति बैरल था। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यह 13 महीने में या जनवरी 2020 से उनका उच्चतम स्तर है।

यह भी पढ़ें – सरकारी कर्मचारियों के लिए बजट में क्या है अच्छा, जानिए !

petrol price, petrol price today,
File Image

यह भी पढ़ें – आखिर क्यों ‘गंदी बात’ कहकर फंसी वंदना उर्फ गहना, जानिए कौन सी वीडियो से मचाया तहलका

यह भी पढ़ें –भारतीय सेना ने फिर कर दिखाया बड़ा कारनामा, घाटी में फहराया सबसे ऊंचा तिरंगा !

Leave a Reply