नीतीश आज लेंगे बिहार सीएम के रूप में शपथ, डिप्टी सीएम को लेकर बना हुआ सस्पेंस

By Vishal Joshi

जनता दल – यूनाइटेड (जेडी-यू) के प्रमुख नीतीश कुमार सोमवार (16 नवंबर) को शाम 4:30 बजे बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

उम्मीद है कि आज शपथ ग्रहण समारोह के दौरान 16 से 17 मंत्री भी नीतीश कुमार के साथ शपथ लेंगे। सूत्रों ने दावा किया कि जेडी-यू और भाजपा में से प्रत्येक में सात मंत्री होंगे, और एनडीए के घटक हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा-सेकुलर और विकासशील इंसान पार्टी में से प्रति-एक आज शपथ लेंगे।

नीतीश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद, बिहार का नया उपमुख्यमंत्री कौन बनेगा, इस पर सस्पेंस बना हुआ है। उम्मीद है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी, जो पिछले कार्यकाल में डिप्टी सीएम थे, पद से हट जाएंगे और भाजपा राज्य के डिप्टी सीएम के रूप में दो नए नेताओं की नियुक्ति कर सकती है।

वैश्य वर्ण से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, जो एक अति पिछड़ी जाति (EBC) की हैं, जो कभी पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष थीं, इन दोनों के बिहार के नए डिप्टी सीएम बनने की उम्मीद है।

चार बार के कटिहार विधायक तारकिशोर प्रसाद रविवार (15 नवंबर, 2020) को भाजपा विधायक दल का नेता नामित किया गया। बेतिया के विधायक रेणु देवी को भाजपा विधायक दल का उप नेता चुना गया।

Leave a Reply