पाब्लो एस्कोबार: वैज्ञानिक कोलंबिया के हिप्पोस को क्यों मारना चाहते हैं ?

हिप्पोस का एक समूह कई गुना बढ़ गया है, और वैज्ञानिकों के अनुसार, अब देश के मुख्य जलमार्गों (मैग्डेलेना नदी) के माध्यम से फैल रहा है।

पाब्लो एस्कोबार एक ऐसा नाम है जिसे कोलंबिया पिछले 30 सालों से भूलने की कोशिश कर रहा है। अभी तक के सबसे कुख्यात अपराधियों में से एक, वह 1980 के दशक में कुख्यात मेडेलिन ड्रग्स कार्टेल का संस्थापक था, जो अपहरण, बम विस्फोट और अंधाधुंध हत्याओं के लिए जिम्मेदार था। एक समय पर उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक माना जाता था। लेकिन कोकीन किंगपिन भी जिम्मेदार है जिसे वैज्ञानिक पारिस्थितिक समय-बम कहते हैं।

मूल रूप से एस्कोबार द्वारा अपने निजी चिड़ियाघर में दशकों पहले आयात किए गए हिप्पोस का एक समूह कई गुना बढ़ गया है, और वैज्ञानिकों के अनुसार, अब देश के मुख्य जलमार्गों (मैग्डेलेना नदी) के माध्यम से फैल रहा है। पिछले महीने, बायोलॉजी कंजर्वेशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया था कि जानवरों को मारना उनके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने का एकमात्र तरीका था।

यह भी पढ़ें – अमेरिकी फुटबॉल लीग में चले किसान आंदोलन के विज्ञापन के लिए कहां से आया पैसा? पढ़ें पूरी डिटेल
Pablo Escobar Biography in Hindi,Pablo Escobar,
Pablo Escobar

अध्ययन के लेखकों में से एक, कोलम्बियाई जीवविज्ञानी नताली कैस्टलब्लोको ने मीडिया को बताया, “यह स्पष्ट है कि हम इन जानवरों के लिए खेद महसूस करते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों के तौर पर हमें ईमानदार होने की आवश्यकता है।” “हिप्पोस कोलंबिया में एक आक्रामक प्रजाति है और अगर हम अब उनकी आबादी के एक हिस्से को नहीं मारते हैं, तो स्थिति केवल 10 या 20 वर्षों में नियंत्रण से बाहर हो सकती है।”

तथाकथित “कोकेन हिप्पोस” का उदय 1993 में शुरू हुआ जब अधिकारियों ने पाब्लो एस्कोबार को मार डाला और राजधानी बोगोटा के उत्तर-पश्चिम में लगभग 250 किमी (155 मील) की दूरी पर उसकी लक्जरी संपत्ति हैसिंडा नेपोलिस को जब्त कर लिया।

वहां पाए जाने वाले जानवरों को देश भर के चिड़ियाघरों में वितरित किया गया था, लेकिन हिप्पो नहीं। कैस्टलब्लोको ने कहा “उन्हें स्थानांतरित करना तार्किक रूप से कठिन था, इसलिए अधिकारियों ने उन्हें वहीं छोड़ दिया, शायद यह सोचकर कि जानवर मर जाएंगे”।

यह भी पढ़ें – सिर्फ 10 रुपये में 20 मिनट के लिए मिलती है गर्लफ्रेंड यहां …
हिप्पो

इसके बजाय, वे और अधिक तेजी से पनपे।

वर्षों से, वैज्ञानिकों ने गणना करने की कोशिश की है कि कोलंबिया के जलमार्ग में कितने हिप्पो रहते हैं, जिनमें 80 से 120 जानवरों का अनुमान है। “यह अफ्रीका के बाहर सबसे बड़ा हिप्पो झुंड है,” पशुचिकित्सा और संरक्षणवादी कार्लोस वाल्डेरामा ने मीडिया को बताया।

संख्या केवल बड़े होने का अनुमान है। कैस्टलब्लोको और उनके साथियों का कहना है कि आबादी 1400 से अधिक नमूनों तक पहुंच जाएगी, जो कि 2034 में मारे बिना पहुंच जाएगी – ये सभी एक नर और तीन मादाओं के मूल समूह के वंशज हैं। अध्ययन में, उन्होंने एक आदर्श परिदृश्य की परिकल्पना की, जिसमें 30 जानवरों को हर साल ऐसा करने से रोकने के लिए उन्हें मारा या अंडकोश निकालना पड़ता है।

यह भी पढ़ें – कपल को पोर्न वीडियो देखने के बाद सेक्स पोजीशन लेना पड़ा महंगा !

Leave a Reply