भारतीय सेना ने फिर कर दिखाया बड़ा कारनामा, घाटी में फहराया सबसे ऊंचा तिरंगा !

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में सबसे ऊंचे राष्ट्रध्वज की आधारशिला रखी है। झंडा 100 फीट ऊंचे पोल पर होगा, जो घाटी में सबसे ऊंचा तिरंगा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई को एक अधिकारी ने बताया, “सोलर इंडस्ट्री इंडिया के साथ मिलकर भारतीय सेना गुलमर्ग में राष्ट्रध्वज लगाएगी, जो 100 फुट ऊंचा होगा।”

उन्होंने यह भी कहा कि ‘आइकोनिक नेशनल फ्लैग’ की आधारशिला डैगर डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स ने बॉलीवुड अभिनेता-निर्माता अरबाज खान और अभिनेत्री विद्या बालन के साथ रखी थी।

यह प्रतिष्ठित भारतीय राष्ट्रीय ध्वज कई मायनों में पहला होगा। कश्मीर के बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच यह स्थल एक और पर्यटक आकर्षण बनने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें – LPG में हुई वृद्धि आप के घर का बिगाड़ सकती है कुछ इस प्रकार से बजट !

मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स,Major General Virendra Vats,
मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स

कश्मीर 19 इन्फैन्ट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स ने संवाददाताओं को बताया, “इस स्थान पर एक 100 फीट लंबा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया जाएगा। यह विकास कश्मीर में शांति और स्थिरता में योगदान देने वाले बड़ी संख्या में प्रयासों के समकालीन है।”

मेजर जनरल ने कहा, “मेरा मानना है कि यह राष्ट्रीय ध्वज केवल एक ध्वज से कई अधिक है। यह दुनिया भर में 100 अरब से अधिक लोगों के सपनों, आशाओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। यह गुलमर्ग के गौरव और वैभव को बढ़ाएगा और इस कदम से यहां बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है”।

मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स ने उम्मीद जताई कि यह राष्ट्र को प्रेरणा देता रहेगा।

मेजर जनरल ने कहा “हमें उम्मीद है कि हम इस राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। मैं इस देशभक्ति के प्रयास के लिए अपने साथी सोलर ग्रुप को धन्यवाद देना चाहता हूं। विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर और अरबाज़ खान का भी धन्यवाद कि उन्होंने इस अवसर पर आकर इसकी लालित्य बढ़ाई”।

यह परियोजना सौर उद्योग इंडिया लिमिटेड द्वारा प्रायोजित है। इस सौर कंपनी के साथ भारतीय सेना का लक्ष्य है कि वह आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दे और उन्होंने गुलमर्ग में 1 मिलियन मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड का ऑर्डर भी दिया है।

यह भी पढ़ें – सरकारी कर्मचारियों के लिए बजट में क्या है अच्छा, जानिए !

File Image, गुलमर्ग

एएनआई से बात करते हुए, सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी, रमित अरोड़ा ने कहा, “बड़ी उपलब्धियां छोटी चीजों से शुरू होती हैं। यह प्रतीकात्मक और प्रतिष्ठित राष्ट्रध्वज कश्मीर घाटी में लहराया जाएगा। भारतीय सेना ने इसे प्रायोजित करने के लिए हमसे संपर्क किया। यह वास्तव में एक नेक प्रयास है। यह राष्ट्रध्वज कश्मीर और पूरे भारत के लोगों को समर्पित है”।

सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड के उप-कार्यकारी पंकज धर ने एएनआई को बताया, “आज, हमने इस परियोजना की बस आधारशिला रखी। एक बार पूरा होने के बाद, मेरा मानना है कि यह स्थान क्षेत्र में कई पर्यटकों को आकर्षित करेगा”।

गुलमर्ग के बर्फ से ढके पहाड़ हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र रहे हैं, और सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड के साथ भारतीय सेना भी इसे बढ़ावा देने के लिए एक साथ आई है।

यह भी पढ़ें –आखिर क्यों ‘गंदी बात’ कहकर फंसी वंदना उर्फ गहना, जानिए कौन सी वीडियो से मचाया तहलका

Leave a Reply