सरकारी कर्मचारियों के लिए बजट में क्या है अच्छा, जानिए !

भले ही केंद्र सरकार के बजट-2021 में मध्यम वर्ग के लिए कुछ नहीं था, लेकिन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कुछ अच्छी खबर है। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (dearness allowance) की घोषणा करने जा रही है। हां, यह बात अलग है कि उनके वेतन में महंगाई भत्ता जून के बाद ही जोड़ा जाएगा। अगर उनका डीए 4 प्रतिशत बढ़ता है, तो सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, उनके यात्रा भत्ते में भी वृद्धि होगी। यानी अगर चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ता है, तो चार प्रतिशत यात्रा भत्ता भी बढ़ेगा। और तदनुसार, उनके मासिक टेक-होम वेतन में भी वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें – अमेजन फांउडर छोडेंगे अपना पद, जानिए कौन बनेगा नया सीईओ ?
budget 2021,budget 2021 govt sector,
Budget 2021

अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी है। 4 प्रतिशत वृद्धि के बाद, उन्हें 21 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा, और चार प्रतिशत यात्रा भत्ता भी बढ़ेगा। कुल मिलाकर, उनके वेतन में 25 प्रतिशत की वृद्धि होगी। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को ध्यान देना चाहिए कि 17 प्रतिशत का डीए जून 2021 तक जारी रहेगा। जब केंद्र जून के बाद उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि करेगा, तब उनके वेतन में बड़ा उठाल आएगा। इसके अलावा, जुलाई-दिसंबर 2020 की अवधि के लिए भी 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद 4 प्रतिशत के आसपास रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें –किसान आंदोलन: क्या भारत में पत्रकारों को निशाना बनाया जा रहा है?
budget 2021,budget 2021 govt sector, Budget News hindi,
Budget 2021

यह वेतन वृद्धि लगभग 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और लगभग 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी राहत लाएगी। यह भी उम्मीद की जा रही है कि देश में आर्थिक स्थिति में सुधार के कारण केंद्र सरकार इस साल की शुरुआत में डीए बढ़ोतरी बढ़ा सकती है।

एक अन्य विकास में, केंद्र ने COVID-19 लॉकडाउन के कारण अपनी Leave Travel Concession (LTC) के लिए हवाई / ट्रेन टिकट के लिए रद्द शुल्क की प्रतिपूर्ति के लिए एक बार की छूट देने का फैसला किया। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने इस संबंध में एक कार्यालय ज्ञापन (OM) जारी किया।

यह भी पढ़ें – कपल को पोर्न वीडियो देखने के बाद सेक्स पोजीशन लेना पड़ा महंगा !

Leave a Reply