जम्मू-कश्मीर में एक्टिव हैं 97 आतंकी, खात्मे के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने उठाया ये बड़ा कदम

जम्मू कश्मीर में आतंक के नेटवर्क के संपूर्ण सफाए के लिए सुरक्षा एजेंसियां कमर कस चुकी हैं और कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में मौजूद आतंकियों की गिनती कर उनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने जम्मू कश्मीर के 9 इलाकों में मौजूद कुल 97 आतंकियों की पहचान की है, जो एक्टिव हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इन 97 आतंकियों में से 24 हिजबुल मुजाहिदीन, 52 लश्कर,11 अल बदर और 9 आतंकी जैश ए मोहम्मद संगठन से हैं।

पुलवामा में सबसे ज्यादा आतंकियों की मौजूदगी
सूत्रों के मुताबिक कश्मीर के 9 इलाकों में सबसे ज्यादा आतंकी पुलवामा में हैं। पुलवामा में कुल 36 आतंकियों की मौजूदगी की जानकारी मिली हैं, इसमें 10 हिजबुल मुजाहिदीन,17 लश्कर, 4 अलबदर, 4 जैश के आतंकी हैं। उसके बाद शोपियां का नंबर हैं, जहां पर कुल 24 एक्टिव आतंकियों की जानकारी हैं, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के 5, लश्कर के 14 और अलबदर के कुल 5 आतंकियों की जानकारी मिली है। इसी तरह कुलगाम में कुल 13 आतंकी, श्रीनगर में 8, अनंतनाग में 8 और बारामुला में कुल 5 आतंकियों की जानकारी मिली है। सुरक्षा एजेंसियां खुफिया इनपुट के आधार पर सभी आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन की तैयारी में लगी हुई हैं।

इस साल 46 बार की जा चुकी है घुसपैठ की कोशिशें
पाकिस्तान की आईएसआई लगातार कश्मीर में युवाओं को आंतक की राह पर ढकेलने के साथ साथ लाइन आफ कंट्रोल (LoC) के जरिए घाटी में आतंकियों की घुसपैठ की भी कोशिशों में लगी हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अब तक 46 बार घुसपैठ की कोशिशें की जा चुकी है जिसमें 17 के करीब आतंकियों के घुसपैठ की जानकारी मिली है। हालांकि अब तक कितने आतंकी घुसपैठ कर चुके हैं, इसकी सही-सही जानकारी नहीं है।
आतंकियों का सफाया करने में जुटी सुरक्षा एजेंसियां
जम्मू-कश्मीर में चाहे आम लोगों को निशाना बनाने की बात हो या फिर सुरक्षा बलों पर हमले की। इसकी प्लानिंग से लेकर आतंकी संगठनों में कश्मीरी युवाओं की भर्ती की साजिश सीमा पार से रची जाती है। घुसपैठ कर लंबे समय से घाटी में छुपे पाकिस्तानी आतंकी लगातार कश्मीर में आतंक की साजिश को अंजाम देते रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियां घाटी में छुपे सभी पाकिस्तानी आतंकियों के सफाए के लिए अब कमर कस चुकी हैं।

कश्मीर में मौजूद हैं 38 पाकिस्तानी आतंकी
जानकारी के मुताबिक खुफिया एजेंसियों ने घाटी में आतंकी वारदातों में शामिल पाकिस्तानी आतंकियों की लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट के मुताबिक कश्मीर में 38 पाकिस्तानी आतंकी मौजूद हैं, जो कश्मीर के अमन चैन के लिए बड़ी खतरा हैं। जिन 38 आतंकियों की लिस्ट तैयार की गई है, उनमें 27 आतंकी लश्कर के हैं और बाकी 11 आतंकी जैश ए मोहम्मद संगठन से हैं। लिस्ट के मुताबिक इनमें से 4 आतंकी श्रीनगर, 3 कुलगाम, 10 पुलवामा, 10 बारामुला और 11 आतंकी कश्मीर के अलग अलग इलाकों में छुपे हो सकते हैं।
भारत के खिलाफ बड़ी साजिश में आईएसआई

खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) के टेरर कैंप में बड़ी संख्या में आतंकियों के होने की जानकारी मिल रही है। जानकारी के मुताबिक आतंकी कैंपो में 200-300 आतंकियों के मौजूद होने की जानकारी मिली है। पाकिस्तान से सीजफायर होने के बाद आतंकी कैंपो में एक बार फिर से आतंकियो के जमावड़ा होने की जानकारी मिलने के बाद से ये साफ हो गया है कि आईएसआई (ISI) भारत के खिलाफ एक बड़ी साजिश में लग गई है।

पीओके में 20 हुई आतंकी कैपों की संख्या

सुरक्षा एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में स्थित आतंकी कैंप में हलचल बढ़ गई है और इनके मास्टरमाइंड भारत में आतंकियों को घुसपैठ कराने की साजिशों में लग गए हैं। जानकारी के मुताबिक पीओके (PoK) में तीन नए टेरर कैंप को एक्टिव किया गया है, जिससे अब टेरर कैंप्स की संख्या 17 से बढ़ कर 20 हो गई है।

Leave a Reply