About Us

फेसबुक पर अपने परिचय में हमने लिखा है – ‘पृष्ठभूमि.कॉम एक स्वतंत्र हिंदी समाचार पोर्टल है. इसे बीते वर्षों में देश और दुनिया के सबसे बड़े पुरस्कार जीतने वाले संस्थान को स्थापित करने वाले पत्रकारों ने बनाया है. समाचारों के अलावा इसमें विशेष जमीनी रिपोर्ट और हिंदी के विशिष्ट लेखकों के आलेख भी हैं.’ यह सही तो है लेकिन कुछ उसी किस्म की जानकारी है जैसी आपको फोन पर किसी सेवादायी कंपनी के प्रतिनिधि से तब मिलती है जब आप किसी परेशानी में या जानकारी के लिए उसे फोन करते हैं.

लेकिन पृष्ठभूमि न तो पैसे लेकर सेवा देने वाली कंपनी है न ही हम रटे-रटाए शब्द बोलकर अपना और अपनी कंपनी का काम निकालने वाले सेल्समैन. पृष्ठभूमि इसलिए है क्योंकि इसमें काम करने वाले मुट्ठी भर लोग अपने काम को बेहद पवित्र और महत्वपूर्ण मानने वालों में से हैं.

हमारे पास संसाधन उतने नहीं हैं, खर्चे, कम होने के बावजूद सामर्थ्य से कुछ ज्यादा हैं और इसलिए समय भी बहुत अधिक नहीं है. लेकिन पत्रकारिता और पाठकों की ऐसी पत्रकारिता को समझने की काबिलियत और उसे बढ़ावा देने की इच्छा में हमारा विश्वास अटूट है. अपनी किन्हीं गलतियों से हम टूट भी गए तो भी हमारा यह भरोसा अटूट ही रहने वाला है. हम यदि बने रहे तो पत्रकारिता से लेकर न जाने कितनी चीजें बदलेंगे. लेकिन यह तभी होगा जब आप भी ऐसा ही चाहेंगे

डाॅ.सुभाष गौतम, प्रधान संपादक
आतिश आलोक, सह संपादक

श्वेता झा, सहयोगी संपादक