Afghanistan: क्रूरता की हदें पार कर रहा तालिबान,पत्रकारों की बेरहमी से पिटाई

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में मंगलवार को अफगान महिलाओं ने पाकिस्तानी दूतावास के सामने अफगानिस्तान के आंतरिक मामले में पाकिस्तान के कथित हस्तक्षेप के खिलाफ प्रदर्शन किया. इस दौरान तालिबान ने प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी भी की. तालिबान लड़ाकों ने वहां प्रदर्शन को कवर कर रहे कई अफगान पत्रकारों को गिरफ्तार भी कर लिया. उनमें से कई पत्रकारों के बेरहमी से पिटाई की गई है.

ये भी पढ़ें :-अफगानिस्ता: मुल्ला हसन अखुंद होंगे प्रधानमंत्री, उप प्रधानमंत्री बनाने मुल्ला बरादर

गिरफ्तार कर की पिटाई

तालिबान ने उनपर बहुत जुल्म ढ़ाया पहले तो उन्होंने उसे गिरफ्तार किया फिर उसे बुरी तरह से पीटा. पत्रकारों को तालिबान द्वारा इतना पीटा गया कि वह लहुलुहान हो गए. पीटे पत्रकार का हाल का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वह चल भी नहीं पा रहे थे.

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में पाकिस्तान के खिलाफ अफगानी महिलाएं प्रदर्शन कर रही थी. उनके इसी प्रदर्शन को कवर कर रहे पत्रकारों पर तालिबानों का कहर टूटा. पत्रकारों के बुरी तरह से पिटाई के बाद लहुलुहान अवस्था में कई तस्वीरे सोशल मीडिया पर सामने आई.

अफगान पत्रकारों ने पिटाई के बाद शरीर पर जख्म के निशान दिखाए हैं जो भयावह और परेशान करने वाली हैं. पीड़ित पत्रकारों की दशा इस बात की तस्दीक कर रही है कि तालिबान की कट्टरपंथी इस्लामिक सोच वैश्विक चिंता का विषय है, जहां मानवाधिकारों की रक्षा और प्रेस की स्वतंत्रता की गारंटी देने के वादे खोखले हैं.

ये भी पढ़ें :- Pakistan: YouTube चैनल चलाने वाली युवती से यौन उत्पीड़न,126 लोग गिरफ्तार

तालिबान समूह द्वारा सरकार की घोषणा करने के बाद कम से कम ऐसी दो तस्वीरें सामने आई हैं और सत्यापित ट्विटर हैंडल द्वारा उसे साझा की गई हैं, जिसमें एक पोस्ट मार्कस याम (लॉस एंजिल्स टाइम्स के विदेश संवाददाता) और दूसरी एतिलाट्रोज़ (एक अफगान समाचार प्रकाशन) द्वारा पोस्ट की गई हैं.

आपको बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहा है. इन प्रदर्शनों में महिलाएं बढ़ चढ़ कर भाग ले रही हैं. कई जगहों पर महिलाओं पर भी तालिबानियों ने अपनी क्रूरता दिखाई है.

Leave a Reply