अखिलेश यादव ने जिन्ना को बताया ‘आजादी का नायक’, बीजेपी ने की तीखी आलोचना

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के दो ही काम है, एक समाजवादी पार्टी के कामों के नाम बदलना और दूसरा शौचालय बनवाना। इसके अलावा यादव ने भारत की आजादी में मोहम्मद अली जिन्ना के योगदान की सराहना की। भारतीय जनता पार्टी ने पाकिस्तान के पहले गवर्नर जनरल मोहम्मद अली जिन्ना की सराहना करने पर समाजवादी पार्टी के प्रमुख व उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तीखी आलोचना की। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार को ट्वीट किया सरदार पटेल की जयंती पर अखिलेश यादव मोहम्‍मद अली जिन्ना का गुणगान क्यों कर रहे हैं।

अखिलेश यादव का पटेल को श्रद्धांजलि के बहाने सरकार पर तीखा हमला

हरदोई में रविवार को समाजवादी विजय रथ लेकर पहुंचे सपा प्रमुख यादव ने माधौगंज के एक स्‍कूल में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भारतीय जनता पार्टी लौह पुरुष सरदार पटेल को आज याद तो कर रही है, अगर वास्तव में उनके बताए रास्ते पर चलना है तो जो तीन कृषि कानून पास किए हैं, उनको आज ही वापस ले लें, यही पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

मोहम्मद अली जिन्ना का गुणगान कर रहे हैं अखिलेश यादव

यादव ने कहा, ‘‘आज पूरा देश सरदार पटेल को याद कर रहा है, उनकी जयंती मना रहा है। वल्लभभाई पटेल का देश को एक रखने में और खुशहाल रखने में बड़ा योगदान है और उन्होंने स्वयं किसानों की लड़ाई लड़ी, इसलिए उन्हें सरदार और लौह पुरुष भी कहा जाता है। यादव ने भारत की आजादी में मोहम्मद अली जिन्ना के योगदान की सराहना की। सपा प्रमुख ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और (मोहम्मद अली) जिन्ना ने उसी संस्थान से पढ़ाई की, और बैरिस्टर बने और भारत की आजादी के लिए किसी भी संघर्ष से पीछे नहीं हटे। उन्होंने राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ का नाम लिए बिना कहा अगर कोई विचारधारा (आरएसएस की) है जिस पर प्रतिबंध लगाया गया था तो वह लौह पुरुष सरदार पटेल थे जिन्होंने प्रतिबंध लगाने का काम किया था। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा आज, जो लोग देश को एकजुट करने की बात कर रहे हैं, वे आपको और मुझे जाति और धर्म के आधार पर विभाजित कर रहे हैं।

अखिलेश की भाजपा को नसीहत

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय जनता पार्टी दावा करती है कि सरदार पटेल के रास्ते पर चल रहे हैं, लेकिन आज सबसे ज्यादा किसान दुखी हैं। आज किसानों की आय कम हुई है, महंगाई बढ़ गई है, बेरोजगारी बढ़ी है, जिस तरह से सरकार चल रही है, सभी वर्ग अपमानित हो रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कानून व्यवस्था पूरी तरीके से ध्वस्त है, फैजाबाद में एक बेटी ने पुलिस पर आरोप लगाकर आत्महत्या कर ली। अगर पुलिस ही ऐसी घटनाओं में शामिल हो जाएगी तो न्याय कौन देगा।’’ सपा प्रमुख ने कहा, ‘‘समाजवादी पार्टी के जितने भी काम हैं भारतीय जनता पार्टी उन्हीं का शिलान्यास-लोकार्पण कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘बाबा (योगी आदित्यनाथ) मुख्यमंत्री एक कमाल के मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने अपने किसी काम का उद्घाटन नहीं किया है। यादव ने कहा, ‘‘सभी वर्गों ने मन बना लिया है कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनाएंगे जिससे उत्तर प्रदेश तरक्की और खुशहाली के रास्ते पर जाएगा।

Leave a Reply