कचरे की जुगाड़ से बनाए गजब प्रॉडक्ट्स कि कोरोनाकाल में भी पैसों की तंगी नहीं रही, मुंबई के हुनर हाट के हुनरबाज

मुंबई. अगर आप अपने हुनर का सही प्रयोग करते हैं, तो यह न सिर्फ आपको पहचान देगा, बल्कि आपके रोजगार का एक बेहतर जरिया भी बन जाएगा। इसी का उदाहरण देखना है, तो मुंबई में शुरू हुए हुनर हाट(Hunar Haat in Mumbai) को देखने आइए। यहां आपको हुनरबाजों के एक से बढ़कर एक काम देखने को मिलेंगे। हुनर हाट आत्मनिर्भर भारत(Aatmanirbharbharat) का एक अनूठा उदाहरण है। हुनर हाट के इस 40वें संस्करण में 31 राज्यों से आए एक हजार से अधिक शिल्पकारों और कारीगरों ने 400 स्टॉल लगाए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर(Union Minister of Information and Broadcasting and Youth Affairs and Sports Anurag Thakur) ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की उपस्थिति में ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया था। ‘स्वदेशी’ उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक विश्वसनीय मंच ‘हुनर ​​हाट’ 16 से 27 अप्रैल, 2022 तक मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के एमएमआरडीए ग्राउंड पर चलेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि “हुनर हाट जैसी पहल से आत्मनिर्भर भारत को मजबूत किया जा रहा है। ‘एक जिला एक उत्पाद’ के तहत हर जिले को एक उत्पाद के लिए मान्यता दी जाती है। इस पहल ने न केवल लोगों को कमाई करने का मौका दिया, बल्कि गांव में अन्य लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा किए। यह ऐसे समय में हुआ, जब दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं महामारी से प्रभावित थीं।

इन राज्यों का हुनर पहुंचा हाट

हुनर हाट में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल और देश के अन्य स्थानों के से आये स्वदेशी उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

वोकल फॉर लोकल

कचरे से सर्वश्रेष्ठ उत्पादन: वोकल फॉर लोकल और बेस्ट फ्रॉम वेस्ट की सोच के साथ प्लास्टिक, कागज, प्लाई, लकड़ी, कांच, सिरेमिक, जूट, कपास और ऊन जैसे इस्तेमाल और बेकार छोड़े गए सामानों से बने उत्कृष्ट उत्पाद, साथ ही केले के तने, गन्ने का गूदा, धान और गेहूं का भूसा, भूसी, रबर, लोहा, पीतल, भी यहां प्रदर्शित किए जा रहे हैं।

‘मेरा गांव मेरा देश’ नाम से फूड कोर्ट

हुनर हाट में एक थीमेटिक फूड कोर्ट ‘मेरा गांव मेरा देश’ लगाया गया है। यहां भारत के विभिन्न राज्यों के पारंपरिक खाद्य पदार्थों का स्वाद लिया जा सकता है। हुनर हाट में 60 से अधिक फूड स्टॉल लगाए गए हैं।

हुनर हाट में देश के जाने-माने कलाकार रोज शाम 6 बजे से 10 बजे के बीच संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

26 अप्रैल को हुनर हाट में लेजर लाइट शो का आयोजन होगा। हाट में अन्नू कपूर द्वारा संयोजित अंताक्षरी का आनंद भी ले सकते हैं। ‘हुनर हाट’ वर्चुअल प्लेटफॉर्म https://hunarhaat.org/ और https://gem.gov.in/ पर भी उपलब्ध है। यहां से आप देश-विदेश के लोग ऑनलाइन उत्पाद खरीद सकते हैं।

केंद्र सरकार समय-समय पर हुनर हाट का आयोजन करती आ रही है। इसका मकसद देसी उत्पादों को प्रमोट करना है। इससे पहले दिल्ली में लगी हुनर हाट को लोगों ने काफी पसंद किया था।

Leave a Reply