अमित शाह की ABCD Vs अखिलेश यादव की ABCD: जानें UP की राजनीति में क्यों हो रहा इसका इस्तेमाल

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को अचानक ABCD का ज़िक्र शुरू हो गया. पहले अमित शाह ने ABCD का मतलब समझाया. फिर शाह के ABCD के जवाब में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भी एक ABCD पेश कर दिया. अब दोनों नेताओं के ABCD की चर्चा हो रही है.

यूपी के हरदोई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी नेता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एसपी के ABCD का मतलब बताया. उन्होंने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि उसकी ‘एबीसीडी’ का मतलब ‘अपराध-आतंक, भाई-भतीजावाद, करप्‍शन और दंगा है.

अमित शाह ने पार्टी की ‘जन विश्वास यात्रा’ के अंतर्गत आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘समाजवादी पार्टी की एबीसीडी (अंग्रेजी वर्णमाला) ही उल्टी है. ‘ए’ से मतलब है अपराध और आतंक, ‘बी’ से मतलब है भाई-भतीजावाद, ‘सी’ से मतलब है करप्‍शन और ‘डी’ से मतलब है दंगा.’’

शाह ने कहा कि बीजेपी ने पूरी एबीसीडी पर पानी फेरने का काम किया है. उन्होंने कहा, ‘‘कुछ दिन पहले आयकर विभाग ने छापा मारा तो भाई अखिलेश के पेट के अंदर मरोड़ होने लगा, कहने लगे कि राजनीतिक द्वेष के कारण छापा मारा गया है और आज उन्हें जवाब सूझ नहीं रहा है कि समाजवादी इत्र बनाने वाले के यहां से छापे (कन्नौज और कानपुर में इत्र व्यापारी के यहां छापा) में ढाई सौ करोड़ रुपये मिला है.’’

अमित शाह के इस वार पर अखिलेश ने पलटवार किया. उन्होंने ABCD का जवाब ABCD से ही दिया. उन्होंने ट्वीट किया, “हाथरस, लखीमपुर, गोरखपुर, आगरा कांड जैसे अन्य कांडों की वजह से अब तो भाजपा के समर्थक भी भाजपा के ख़िलाफ़ खड़े होकर कह रहे हैं ABCD… मतलब: A = अब, B = भाजपा, C = छोड़, D = दी.”

Leave a Reply