दीपोत्सव के लिए तैयार अयोध्या, जलाए जाएंगे 9 लाख दिए, सीएम योगी ने की खास अपील

राम नगरी अयोध्या दीपोत्सव के लिए तैयार है। दीपोत्सव को लेकर वहां तैयारियां पिछले काफी दिनों से की जा रही है। अयोध्या में दीपोत्सव का यह पांचवा आयोजन है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस दीपोत्सव में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा कई केंद्रीय मंत्री के भी शामिल होने की संभावना है। इन सबके बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में दीपोत्सव देश और दुनिया का एक महत्वपूर्ण घटना बन गया है। उन्होंने कहा कि इस साल 9 लाख दिए अयोध्या में जलाए जाएंगे। यह 9 लाख दिए उन घरों का प्रतिनिधित्व करता है जहां लोगों ने पीएम आवास योजना शहरी के तहत रहना शुरू किया है।

योगी की अपील

अपने बयान में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने ग्रामीण और शहरी योजनाओं में अब तक 43 लाख लोगों को घर उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से भी एक खास अपील की। साथ ही साथ उनकी अपील लोगों से भी है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई। मेरी सभी जनप्रतिनिधियों से अपील हैं कि वे सब एक-एक घर को अपनाएं और उन घरों में दीप जलाने और मिठाई प्रदान करने में अपना योगदान दें, उन परिवारों के बच्चों को भी दीपावली का उपहार दें। 

इसके बाद योगी ने कहा कि प्रदेश में हमारे पास साढ़े 16 लाख सरकारी कर्मचारी हैं और 4 लाख पुलिस बल हैं। उन सभी से अपील हैं कि एक परिवार को इस अवसर पर गोद लेकर अपनी दीपावली उनके साथ मनाएं। राम नगरी अयोध्या प्रभु श्री राम के स्वागत के लिए तैयार हो गया है। सरयू घाट से लेकर सभी मठ मंदिरों की सजाया गया है। तो वहीं सरयू तट स्थित राम की पैड़ी को त्रेतायुग के रूप संवारा गया है। आज अंतररष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में लगे श्री राम बाजार से शुरू हुआ। इसके पहले दिन अंतर्राष्ट्रीय विख्यात अनूप जलोटा के भजनों से प्रारंभ हुआ। तो वहीं राम की पैड़ी पर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जाने के लिए 9 लाख दीयों को 12000 वालंटियर के माध्यम से बिछाए जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

Leave a Reply