बड़ी चूक: WhatsApp पर लीक हुई राष्ट्रपति की सुरक्षा की पूरी जानकारी, दिए गए जांच के आदेश

कानपुर। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद दो दिन के दौर पर उत्तर प्रदेश के कानपुर में हैं। इस शहर में आज उनका सेकेण्ड डे लेकिन इसी बीच उनकी सुरक्षा को लेकर बड़ी चूक हो गयी है। उनकी सिक्योरिटी की पूरी डिटेल WhatsApp पर लीक हो गयी। व्हाट्सएप पर लीक हुए डॉक्युमेंट्स में उनके पूरे दिन के प्लान की पूरी जानकारी थी। मामले का पता चलते ही पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया और तत्काल मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

पुलिस ने बताया कि WhatsApp पर लीक हुए दस्तावेज में सुरक्षा से संबंधित विस्तृत विवरण, बलों की तैनाती और कोविंद के शिरकत वाले स्थान जैसी जानकारियां भी शामिल थी। ये सभी दस्तावेज सीनियर अधिकारियों को वितरित किये गए थे लेकिन ये कुछ व्हाट्सएप ग्रुपों पर प्रसारित होते देखे जा रहे हैं। अब कानपुर के पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने मामले की जांच के आदेश दियें हैं।

पुलिस आयुक्त अरूण ने अपर पुलिस उपायुक्त (यातायात) राहुल मिठास को मामले जांच करने और पूरा ब्योरा जुटाने का आदेश दिया है। अरुण ने कहा कि जांच अधिकारी को दस्तावेज को सार्वजनिक करने के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने और इस काम के पीछे की मंशा का पता लगाने का निर्देश दिया गया है।

ये जानकारियां हुई लीक

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया “कुछ व्हाट्सएप ग्रुप पर मिली जानकारी में राष्ट्रपति को दी गई सिक्योरिटी, उनके बेड़े (फ्लीट), सभी जगहों पर बलों की तैनाती के साथ ही सुरक्षा में तैनात सभी पुलिस कर्मियों के नाम, पदनाम, संपर्क नंबर और उनकी भूमिका का विवरण था भी शामिल था ”

बता दें कि राष्ट्रपति कोविंद बुधवार को शौर्य चक्र विजेता पूर्व सांसद चौधरी हरमोहन सिंह यादव के जन्मशती समारोह में शिरकत करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे हैं। बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने चकेरी हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया था। राष्ट्रपति आज यानी बृहस्पतिवार को हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शिरकत करेंगे।

Leave a Reply