दिवाली पर जनता को बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटी, जानें कितना कम हो जाएगा दाम?

नई दिल्ली : दिवाली पर केंद्र सरकार ने आम लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को घटाया है। पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। पेट्रोल और डीजल की ये नई कीमकें 4 नवंबर यानी गुरुवार के दिन से पूरे देश में लागू होंगी। लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे थे। ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से ये बड़ा फैसला किया गया है। ये लंब समय से मांग की जा रही थी लेकिन तर्क ये दिया जा रहा था कि सरकार को अपने घाटे को भी देखना है। इस वजह से इसे कम नहीं किया जा सकता है। लेकिन अब लगातार कीमतें 100 रुपये से भी ऊपर पहुंच गई थी। जिसके बाद सरकार की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आएगी कमी

दिवाली की पूर्व संध्या पर की गयी इस घोषणा से तेल की आसमान छूती कीमतों को नीचे लाने में मदद मिलेगी और महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को भी कुछ राहत मिलेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये और 10 रुपये की कमी करने का एक महत्वपूर्ण फैसला किया है। इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आएगी। एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद अब गुरुवार से राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103 रुपये 54 पैसे और डीजल की कीमत 86 रुपये 75 पैसे हो जाएगी।

कच्चे तेल की कीमतों में देखा गया था उछाल

 बयान के मुताबिक किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत से, ‘लॉकडाउन’ के दौरान भी आर्थिक वृद्धि की गति को बनाए रखा और डीजल पर उत्पाद शुल्क में भारी कमी से उन्हें आगामी रबी सीजन के दौरान प्रोत्साहन मिलेगा। हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक स्तर पर उछाल देखा गया है। इस वजह से हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में वृद्धि हुई है, जिससे मुद्रास्फीति संबंधी दबाव बढ़ गया है।

Leave a Reply