Bihar Coronavirus Update: आज से अनलॉक-5…खुले स्कूल-कोचिंग संस्थान

बिहार: बिहार में कोरोना संक्रमण (Bihar Coronavirus Update) के मामलों में गिरावट का दौर जारी है. इसी के मद्देनजर नीतीश कुमार सरकार (Nitish Kumar) लगातार पाबंदियों में ढील देने में जुटी हुई है. सूबे में आज से अनलॉक- 5 से जुड़ी गाइडलाइंस (Bihar Unlock-5 Guidelines) लागू हो गई हैं. जिसके तहत कई महीनों से बंद पड़े बच्चों के स्कूल और कोचिंग संस्थान आज से खुल गए. इसके साथ ही प्रदेश में सिनेमा हॉल, शॉपिंग माल भी आज गुलजार हो गए हैं. नई गाइडलाइंस में सरकार ने इन्हें खोलने का ऐलान कर दिया है.

ये भी पढ़ें :-Bihar News: जातिवार जनगणना के सवाल पर बहुजन भरेंगे हुंकार !

9वीं और 10वीं के स्कूल खुले

बिहार में आज से क्लास 9वीं और 10वीं के स्कूल खोल दिए गए हैं. बता दें कि 11वीं-12वीं के स्कूल पिछले महीने ही खुल चुके हैं. इसके बाद सब ठीक रहा तो 16 अगस्त से कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा. बिहार की नीतीश सरकार ने अनलॉक-5 के तहत स्कूलों को खोलने के निर्देश जारी किए हैं. पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस की वजह से स्कूल बंद थे, सीएम नीतिश कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए 7 अगस्त से नौवी से दसवीं कक्षा के स्कूल और पहली से आठवीं कक्षा के सभी स्कूलों को 16 अगस्त से खोला जाएगा.

सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कंपटीशन की तैयारी करा रहे कोचिंग संचालक कुल छात्रों की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ अल्टरनेट डे यानी कि एक दिन बीच कर खोल सकते हैं. जबकि अन्य किसी भी प्रकार के कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. अनलॉक-5 में सिनेमा हॉल और मॉल खोलने की भी छूट दी गई है. शाम 7 बजे तक मार्केट खुला रह सकता है जबकि मॉल को अल्टरनेट डे के साथ सप्ताह में मात्र तीन दिन ही खोलने का आदेश दिया गया है. सिनेमा हॉल 50 फीसदी कपैसिटी के साथ खुलेंगे.

ये भी पढ़ें :-Pegasus मामला: विपक्ष को मिला नीतीश कुमार का ‘साथ’, कहा – जांच हो

पहली से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे

पहली से आठवीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे. स्कूल प्रबंधन को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. इसके अलावा बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल में सैनिटाइजर, हैंड वाश की व्यवस्था और मास्क की उपलब्धता जरूरी होगी. साथ ही स्कूल के शिक्षक जो टीकाकरण करा चुके हैं, वही बच्चों को पढ़ा सकते हैं और टीका ले चुके स्कूल के कर्मचारी को ही स्कूल के अंदर प्रवेश करने की इजाजत होगी.

Leave a Reply