सूरत में बनी देश की सबसे महंगी राखी, कीमत सुन चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: इस राखी की कीमत सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। यूं तो रक्षाबंधन के पर्व पर रेशम के धागे से बनी राखियां ही बहनें अपने भाइयों की कलाई पर बांधा करती थीं हालांकि ग्रामीण इलाकों में अभी भी यह चलन खत्म नहीं हुआ है, लेकिन शहरी इलाकों में बदलते समय ने राखियों की परिभाषा ही बदल दी है. तस्वीरों में भी आप देख सकते है कि सूरत के एक ज्वैलर्स शो रूम में के अलग-अलग प्रकार की राखियां सोना, चांदी और प्लेटिनियम से तैयार की गई है.

इस शो रूम में 350 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये कीमत तक की राखियां रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर तैयार की गई है. ज्वैलर्स दीपक भाई चौकसी का कहना है कि उनके द्वारा तैयार की गयी राखियां रक्षाबंधन के बाद गहने के रूप में भी पहनी जा सकेंगी.

ये भी पढ़ें :- मिलिए कश्मीर की अर्वा से, जो खिलाड़ियों की किस्मत संवार रही

सूरत के डी खुशालदास नामक ज्वैलर्स के मालिक दीपक चौकसी द्वारा ज्वैलरी में अलग अलग प्रकार की राखियां तैयार की गई हैं जिसमें सबसे महंगी और आकर्षण का केंद्र ये 5 लाख रुपये कीमत वाली राखी है. हालांकि इस राखी को ज्वैलर ने एक ग्राहक बहन की मांग पर तैयार की है.. जिसे संभवतः देश की सबसे महंगी राखी कही जा सकती है.

इस राखी को सोना और डायमंड से तैयार किया गया है. इस राखी में धागे की जगह सोने की ब्रेसलेट और डायमंड का पेंडल है. रक्षाबंधन के बाद पुरुष ब्रेसलेट को में और डायमंड लॉकेट गले में किसी सोने की चेन में पहन सकते हैं या फिर भाई को मिलने वाली ये महंगी राखी उसकी पत्नी भी गले में पहन सकती है. यही वजह है कि सूरत के ज्वेलर लोगों की डिमांड के आधार पर अनोखी और महंगी ज्वैलरी तैयार करते है जैसे इस 5 लाख रुपये की एक राखी को तैयार किया है.

ये भी पढ़ें :-रेलवे स्टेशन, जिसका नहीं है कोई नाम, बेहद रोचक इसके पीछे की वजह

Leave a Reply