कल से खुलेंगे दिल्ली के साप्ताहिक बाजार, स्ट्रीट वेंडर्स को बड़ी राहत

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में साप्ताहिक बाजार सोमवार (09 अगस्त) से फिर से खोल दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार लोगों की आजीविका के बारे में चिंतित है और इसके मद्देनजर ही यह फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें :-javelin throw final: Neeraj Chopra ने स्वर्ण पदक जीतकर ओलिंपिक में रचा इतिहास

आजीविका को लेकर चिंता में सरकार

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार इन बाजारों से जुड़े गरीबों की आजीविका को लेकर चिंतित है. उन्‍होंने लोगों से अपील की कि वे इन मार्केट में जाते वक्‍त कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें. अरविंद केजरीवाल ने शनिवार की शाम इसका ऐलान करते हुए ट्वीट किया, “सोमवार से साप्ताहिक बाजार खुल रहे हैं. ये गरीब लोग हैं. सरकार उनकी रोजी-रोटी को लेकर काफी चिंतित है. हालांकि, सभी का स्वास्थ्य और जीवन भी महत्वपूर्ण है. मैं सभी से इन बाजारों के खुलने के बाद कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह करता हूं.”

मॉल, बाजारों को रात 10 बजे तक खोलने की मांग

वहीं, चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) से मॉल और बाजारों में रात 10 बजे तक कामकाज की अनुमति देने का अनुरोध किया है. इन बाजारों को फिलहाल रात आठ बजे तक खुला रखने की अनुमति है. सीटीआई के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा कि अगस्त के महीने में हरियाली तीज, स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन और जन्माष्टमी जैसे कई त्योहार हैं. इस दौरान व्यापारियों को अच्छा कारोबार होने की उम्मीद तो है, लेकिन रात आठ बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति नाकाफी साबित हो रही है.

ये भी पढ़ें :- Ravish का लेख: मोदी झोला लेकर चल नहीं पाए तो लोग चलेंगे मोदी झोला लेकर

इससे पहले 50 फीसदी वेंडर्स के साथ एक जोन में एक दिन में एक ही साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति थी. अब नए आदेश से सभी जोन में सभी दिन सभी साप्ताहिक बाजार पूर्ण क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे. दिल्ली में कुल 12 जोन हैं. बता दे दिल्ली में दो हफ्ते पहले ही दिल्ली मेट्रो को 100 फीसदी क्षमता के साथ चलाने की मंजूरी दी जा चुकी है. उससे पहले तक मेट्रो को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन की इजाजत थी. इनके अलावा सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोलने की अनुमति थी.

Leave a Reply