ओमिक्रॉन के खतरे के बीच डेल्टा के नए वेरिएंट की दस्तक, चीन में मिला पहला केस

कोरोना वायरस की उत्पत्ति और प्रसार को लेकर चीन (China) की भूमिका संदिग्ध रही है और माना जाता है कि पूरी दुनिया में चीन ने ही यह महामारी फैलाई है. हालांकि चीन अपने ऊपर लगे हर आरोप से पल्ला झाड़ता रहा है. लेकिन एक बार फिर चीन में डेल्टा वेरिएंट (Delta Strain) की नई सब कैटेगरी ने कोविड को खतरे को बढ़ा दिया है. ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के खतरे के बीच डेल्टा के नए वेरिएंट ने दुनिया की चिंता और बढ़ा दी है.

डेल्टा की सब कैटेगरी से दहशत

चीन के झेजियांग प्रांत में हाल ही में कोविड-19 (Coronavirus) के 138 मामले सामने आए हैं. ये सभी लोग कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की सब कैटेगरी AY.4 से संक्रमित हैं. इसके मद्देनजर अधिकारियों ने पूर्वी प्रांत के लाखों लोगों के बाहर यात्रा करने पर रोक लगा दी है.

सरकारी ‘सीजीटीएन-टीवी’ की खबर के मुताबिक, चीन में पहली बार डेल्टा वेरिएंट के नई सब कैटेगरी के मामले सामने आए हैं. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने रविवार को अपनी एक खबर में बताया कि झेजियांग प्रांत में पांच से 12 दिसंबर के बीच कोविड-19 के 138 मामले सामने आ चुके हैं.

झेडियांग प्रांत में मिले 138 मामले

प्रांतीय मुख्यालय हांगझोऊ से रविवार को आई एक खबर में बताया गया कि झेजियांग में सामने आए 138 मामलों में से निंग्बो में 11, शाओक्सिंग में 77 और प्रांतीय राजधानी हांगझोऊ में 17 मामले सामने आए हैं.

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के झेजियांग रीजनल सेंटर के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया कि फुल जीनोम सीक्वेंसिंग और विश्लेषण के बाद पता चला है, ये सभी कोरोना वायरस के डेल्ट वेरिएंट की सब कैटेगरी AY.4 से संक्रमित हैं. इसे अधिक संक्रामक और मूल कोरोना वायरस से अधिक वायरल लोड वाला बताया गया है.

Leave a Reply