भारत की सबसे पावरफुल महिला बनी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की जैनेट येलेन को छोड़ा पीछे

दुनिया की सबसे चर्चित मैगजीन Forbes ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भी जगह मिली है, उन्हें 37वां स्थान दिया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि Forbes ने निर्मला सीतारमण को लगातार तीसरी बार ‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं’ की लिस्ट में जगह मिली है.

निर्मला सीतारमण ने अमेरिका की जैनेट येलेन को छोड़ा पीछे

बताते चलें कि निर्मला सीतारमण ने इस बार लिस्ट में अपने स्थान में काफी अच्छा सुधार किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी जैनेट येलेन (Janet Yellen) से भी दो स्थान आगे हैं.

Nykaa की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर को मिला 88वां स्थान

Forbes ने ‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं’ की लिस्ट में Nykaa की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर को भी जगह दी है, उन्हें इस लिस्ट में 88वां स्थान मिला है. बताते चलें कि फाल्गुनी नायर, शेयर बाजार में अपनी कंपनी की शानदार शुरुआत के बाद अभी हाल ही में भारत की सातवीं महिला अरबपति और सबसे धनी स्व-निर्मित अरबपति बनी हैं.

HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर को 52वां स्थान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और फाल्गुनी नायर के अलावा Forbes ने ‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं’ की लिस्ट में भारत की एक और महिला को स्थान दिया है. जी हां, फोर्ब्स ने HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर को 52वां स्थान दिया है. बताते चलें कि रोशनी नाडर, देश की किसी आईटी कंपनी को लीड करने वाली पहली महिला अधिकारी हैं.

फोर्ब्स ने अपनी इस लिस्ट में Biocon की फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ को भी जगह दी है, उन्हें 72वें स्थान पर रखा गया है.

कौन है दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला

फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में मैकेंजी स्कॉट को पहला स्थान दिया है. बता दें कि मैकेंजी स्कॉट, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस (अमेजन ग्रुप के मालिक) की पूर्व पत्नी हैं. साल 2019 में दोनों के बीच तलाक हो गया था. लिस्ट में दूसरे स्थान पर अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं.

Leave a Reply