खुशखबरी: पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता! मोदी सरकार Excise Duty घटाने पर विचार कर रही है

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते रेट को कम करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर से एक्शन में आ गयी है। मोदी सरकार आम लोगों को पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत देने पर विचार कर रही है। हालांकि, यह राहत अभी केवल फौरी तौर पर ही दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) तेल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (Petrol-Diesel Excise Duty) को लेकर वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के साथ विचार विमर्श कर रहा है। अगर पेट्रोलियम और वित्त मंत्रालय के बीच होने वाला यह विचार विमर्श सफल हो जाता है तो पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price) में तत्काल कमी देखने को मिलेगी। बता दें कि, केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में भी पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कमी की थी।

जानिए अभी कितनी लगती है एक्साइज ड्यूटी

आपको बता दें कि, नवंबर 2021 में भी केंद्र ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को कम किया था। उस समय सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। जिसके बाद कुछ राज्यों ने भी अपने यहां वैट में कटौती की थी। केंद्र सरकार के इस कदम से पेट्रोल डीजल के दामों में 10 रुपए तक की गिरावट आई थी। वित्त मंत्रालय ने पिछले साल लोकसभा में लिखित जबाव में कहा था कि सरकार पेट्रोल (Excise Duty on Petrol) पर 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल (Excise Duty on Diesel) 21.80 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी से कमाई कर रही है।

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं!

सरकार से जुड़े सूत्रों की मानें तो, कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में एक बार फिर इजाफा देखने को मिल सकता है।  सूत्रों ने बताया कि सरकार एलपीजी की कीमतों पर करीबी से नजर रख रही है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो पाया है कि कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कितनी बढ़ोतरी होगी। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार डोमेस्टिक यानी घरेलू एलपीजी सिलेंडर (14.2 Kg Domestic LPG Cylinder) की कीमत में स्थिरता सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है।

Leave a Reply