सरकार vs ट्विटर: मंत्री रविशंकर प्रसाद की छोटी सी गलती ने करवाया अकाउंट लॉक

नई दिल्ली: बीते शुक्रवार को ट्विटर द्वारा यूएस डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट कानून के कथित उल्लंघन को लेकर केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) के ट्विटर अकाउंट को एक घंटे के लिए बंद कर दिया गया था। जिस के बाद मंत्री ने ट्विटर के इस कदम की घोर निंदा की थी। बता दे कि ट्विटर ने इस के बाद एक सूचना जारी कर यह स्पष्ट किया था कि प्रसाद ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया था, जिसमें एक गाना बज रहा था। इसे कॉपीराइट का कथित उल्लंघन माना गया है।

ट्विटर पर भड़के मंत्री

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा इस कार्रवाई पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया कि , ‘दोस्तों! आज कुछ बहुत ही अनूठा हुआ। ट्विटर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट अधिनियम के कथित उल्लंघन के आधार पर लगभग एक घंटे तक मेरे खाते तक पहुंच को रोका और बाद में उन्होंने मुझे खाते के उपयोग की अनुमति दी।’ यही नहीं मंत्री ने एक और ट्वीट कर लिखा कि, “ऐसा लगता है कि ट्विटर की निरंकुश एवं मनमानी कार्रवाइयों को लेकर मैंने जो आलोचना की और खासकर टीवी चैनलों को दिये साक्षात्कार के हिस्से जो साझा किये गये उसके जबर्दस्त प्रभाव से स्पष्ट तौर पर यह झल्लाहट सामने आई है।”

Ravi Shankar Prasad

ट्विटर प्रवक्ता ने दी सफ़ाई

ट्विटर के एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, “डीएमसीए नोटिस के कारण माननीय मंत्री के खाते का एक्सेस अस्थायी रूप से बंद किया गया था और हमने संदर्भित ट्वीट को अपने पास रख लिया है। हमारी कॉपीराइट नीति के अनुसार, हम कॉपीराइट स्वामी या उनके अधिकृत प्रतिनिधियों द्वारा हमें भेजी गई वैध कॉपीराइट शिकायतों पर कदम उठाते हैं।”

कांग्रेस नेता के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ
प्रसाद की टिप्पणी के बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी ट्विटर पर लिखा कि उनके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ उन्होंने लिखा, “रविजी मेरे साथ भी ऐसा ही कुछ ऐसा ही हुआ था। साफ तौर पर डीएमसीए अतिसक्रिय हो रहा है। ट्विटर ने मेरा यह ट्वीट इसलिए हटा दिया क्योंकि उसके वीडियो में बोनीएम कॉपीराइट किया हुआ गाना ”रासपुतिन” था।”

Shashi Tharoor

सूत्रों के मुताबिक, मंत्री के संबंधित पोस्ट में 1971 के युद्ध की विजय वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो डाला गया था । जिस वीडियो में पृष्टभूमि में ए आर रहमान का एक गाना बज रहा था। इस पोस्ट को कथित रूप से कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन माना गया है।

Leave a Reply