कोरोना से बचना है तो जरूर करें ये 7 काम, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और कोविड-19 का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Covid-19 Omicron Variant) तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. नए साल के स्वागत के लिए सेलिब्रेशन की तैयारी में लगे लोगों पर कोरोना वायरस का खतरा सबसे अधिक बना हुआ है. इस बीच ब्रिटेन की सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसे फॉलो कर महामारी से बचा जा सकता है.

कुछ आसान कदम उठाकर करें कोरोना से बचाव

ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के तेजी से फैलने के कारण नए साल के जश्न के बीच स्वास्थ्यकर्मियों को अधिक मेहनत करनी पड़ रही है. ऐसे में आप कुछ आसान कदम उठाकर कोरोना वायरस (Coronavirus) से बच भी सकते हैं और स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ने वाले बोझ को भी कम कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं.

1. बाहर निकलते समय फेस मास्क पहनें

फेस मास्क लगाने से कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलने की संभावना कम हो जाती है और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले मास्क लगाना सबसे जरूरी है. कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए आपको हमेशा फेस मास्क लगाकर ही बाहर निकलना चाहिए.

2. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

फेस मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें. नए साल के जश्न के बीच भीड़ बढ़ने की वजह से कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा है और इससे बचने के लिए आप जहां जा रहे हैं उसको लेकर सावधान रहें. यदि संभव हो तो इस दौरान घर पर ही रहें.

3. ठीक से हाथ धोएं

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कहीं बाहर से आने पर हाथ अच्छी तरह साबुन और पानी से धोएं. अगर पानी नहीं है तो आप अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें. इसके साथ ही बाहर जाने पर अपने मुंह, आंख और नाक को बिल्कुल न छुएं.

4. हो सके तो घर से काम करें

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, नए साल की पूर्व संध्या (New Year’s Eve) पर किसी को भी काम करना पसंद नहीं होता है, लेकिन कई लोगों को इस दौरान काम करना पड़ता है. इसको लेकर ब्रिटिश सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारी जो घर से काम कर सकते हैं, उन्हें ऐसा करना चाहिए.

5. किसी भी चीज को शेयर करने से बचें

अगर आप कही भी बाहर जाते हैं तो कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में महामारी से बचाव के लिए किसी भी चीज को एक-दूसरे से शेयर करने से बचें.

6. कोरोना लक्षण दिखे तो आइसोलेशन में रहें

अगर आपमें कोविड-19 के लक्षण हैं या आपका टेस्ट पॉजिटिव आया है तो घर पर ही रहें और डॉक्टर से सलाह लेते रहें. आपने भले ही कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हो, लक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराएं और जब तक टेस्ट रिपोर्ट ना आ जाएतब तक आपको सेल्फ आइसोलेशन में रहें. सर्दी, खांसी बुखार, स्वाद या गंध ना आना कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण हैं.

7. जल्द से जल्द टीका लगवाएं

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को महामारी के खिलाफ एकमात्र हथियार माना जा रहा है और अगर आप वैक्सीन लेने के पात्र हैं तो तुरंत टीका लगवाएं. इसके साथ ही जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है वो समय पर दूसरी डोज लगवाएं, क्योंकि वैक्सीन लगवाने के बाद अस्पताल में भर्ती होने या बीमारी से मौत का खतरा कम हो जाता है.

Leave a Reply