मुंबई में खालिस्ता नी आतंकी कर सकते हैं हमला! नए साल पर हाई अलर्ट

नए साल (New Year) के मौके पर मुंबई में सभी पुलिसकर्मियों के शुक्रवार यानी 31 दिसंबर को अवकाश और साप्ताहिक अवकाश रद्द कर दिए गए हैं. मुंबई में तैनात प्रत्येक पुलिसकर्मी ड्यूटी पर रहेगा. इसकी जानकारी मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने दी है. मुंबई पुलिस ने बताया कि सूचना मिली थी कि खालिस्तानी तत्व शहर में आतंकवादी हमले कर सकते हैं, जिसके बाद मुंबई पुलिस (Mumbai Police) अलर्ट पर है.

दरअसल, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का तेजी से प्रसार होने लगा है. इसको देखते हुए महाराष्ट्र पुलिस ने राजधानी मुंबई में धारा 144 लागू कर दिया है. धारा 144 लगाने के बाद अब महानगर में न्यू ईयर सेलिब्रेशन (New Year Celebration) के दौरान पुलिस ने 30 दिसंबर से सात जनवरी तक रेस्टोरेंट, होटल, बार, पब, रिसॉर्ट और क्लब सहित किसी भी बंद या खुली जगह में नए साल के जश्न, पार्टियों पर रोक लगा दी है.

हॉल बुक होने पर 50 फीसदी लोगों को इजाजत

राज्य में 25 दिसंबर से ही रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइक कर्फ्यू लागू है. इसके मुताबिक पांच से अधिक लोगों को एक जगह पर इकट्ठे होने पर पाबंदी है. 31 दिसंबर और 1 जनवरी के कार्यक्रमों के लिए अगर कहीं हॉल बुक किया गया है तो क्षमता से 50 फीसदी लोगों की मौजूदगी की ही इजाजत है. साथ ही आयोजकों द्वारा इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि भीड़ ना बढ़े, एक दूसरे के बीच सुरक्षित अंतर रखा जाए, मास्क के इस्तेमाल और सैनिटाइजर की सही व्यवस्था हो.

राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी की गई इस नई नियमावली में बच्चों और बुजुर्गों के लिए खास तौर पर निर्देश दिए गए हैं. 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 10 साल से कम उम्र के बच्चों के के लिए घर से बाहर निकलने को टालने की सलाह है. नए साल के मौके पर किसी भी तरह के धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित करने की भी मनाही है. पटाखे चलाने और आतिशबाजी करने पर भी रोक लगाई गई है. राज्य सरकार द्वारा जारी की गई इन नियमावली का सख्ती से पालन करने की अपील की गई है.

24 घंटे में 3,671 नए केस

देश में ओमिक्रॉन के साथ-साथ कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के साथ वृद्धि हो रही है, मुंबई में कोरोना मामलों में आए जबर्दस्‍त उछाल ने चिंता बढ़ा दी है. शहर में बीते 24 घंटे के दौरान 3,671 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस दौरान वायरस से 371 मरीज ठीक हुए हैं. राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या कुल 11,360 है. कोरोना संक्रमण के कारण मुंबई में अब तक 16375 लोगों की जान जा चुकी है. आज जो इतनी बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं, उनमें धारावी शहर में 20 मामले दर्ज किए गए हैं, जो 18 मई के बाद सबसे अधिक हैं. बता दें कि, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के मामलों में दूसरे नंबर पर है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड-19 टास्क फोर्स की बैठक बुलाई है.

Leave a Reply