Puducherry: अपने आखरी संदेश में क्या कहा Kiran Bedi ने कि राजनीति में मचा भूचाल ?

पुडुचेरी : मंगलवार को राष्ट्रपति भवन से जारी हुई एक शासकीय सूचना के अनुसार किरण बेदी अब पुडुचेरी (Puducherry) की राज्यपाल नहीं रहीं। किरण बेदी ने अपने करियर की शुरुआत 1972 में एक आईएएस अफ़सर के तौर पर की था। वर्ष 2007 में उन्होंने स्वैच्छिक रिटायरमेंट ले लिया था। किरण बेदी की राजनीति की शुरुआत अन्ना आंदोलन के साथ हुई। 2011 के आईएसी (India Against Corruption) आंदोलन से किरण एक बड़ी नेत्री बनकर निकलीं। 2015 में वह भाजपा से जुड़ गईं। इसी वर्ष उन्होंने दिल्ली विधानसभा का चुनाव भी लड़ा। वह यह चुनाव हार गईं। 2016 में किरण ने पुडुचेरी के राज्यपाल के तौर पर शपथ ली थी। तबसे वह इसी पद पर कार्यरत थीं।

राज्यपाल के पद से हटाए जाने के बाद किरण ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक संदेश साझा किया है। इस ट्वीट में उन्होंने पुडुचेरी के लोगों और सभी सरकारी अधिकारियों का शुक्रिया अदा किया। बेदी ने अपने संदेश में लिखा “मुझे राज्यपाल के तौर पर पुडुचेरी की सेवा करने का मौका देने के लिए भारत सरकार का धन्यवाद। उन सब का भी धन्यवाद जिन्होंने मेरे साथ मिलकर काम किया। मैं यह संतुष्ट होकर कह सकती हूं कि ‘राजनिवास टीम’ ने जनहित के लिए काम किया। मैंने जो भी किया, वह अपनी संवैधानिक और नैतिक ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए, एक पवित्र कर्तव्य के तौर पर किया।  पुडुचेरी का भविष्य उज्जवल है, अब यह लोगों के हाथ में है। एक समृद्ध पुडुचेरी की कामना करती हूं।”

यह भी पढ़ें –Punjab Municipal Poll Results : पंजाब में कांग्रेस ने किया BJP का सूपड़ा साफ, सातों नगर निगम जीतीं
यह भी पढ़ें –Kiran Bedi को पुदुच्चेरी से क्यों हटाया गया? यह हैं 3 बड़े कारण, जो आपको जानने चाहिए

किरण बेदी को राज्यपाल के पद से हटाने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुडुचेरी की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसिया सुंदरराजन को दे दी है। फ़िल्हाल पुडुचेरी में राजनीतिक माहौल गर्म है। काँग्रेस के कई नेताओं के इस्तीफ़ा देने के बाद वहां सरकार ख़तरे में आ गई है। बेदी के टर्मिनेशन को पुडुचेरी के राजनीतिक माहौल से जोड़कर देखा जा रहा है। इन दोनों घटनाओं का संबंध कितना गहरा है यह तो समय के साथ ही पता चलेगा।

यह भी पढ़ें –Bengal Elections से पहले RSS चीफ़ से मिले मिथुन चक्रवर्ती, क्या है चुनावी मायने ?

Leave a Reply