Bengal Election 21: बंगाल चुनाव के लिए Mamata का नया नारा “#BanglaNijerMeyekeiChay”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पश्चिम बंगाल में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बाहरी व्यक्ति नहीं होंगे कहने के बाद, तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) ने शनिवार को राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपना नया नारा जारी किया, जो ‘आंतरिक-बाहरी’ बहस को रेखांकित करता है। ‘बांग्ला नीजेर मेय के ई चाए’(बंगाल अपनी बेटी को चाहता है) – नया नारा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बंगाल की बेटी के रूप में चित्रित करता है। नारा जारी होने के तुरंत बाद, मंत्रियों ने ममता बनर्जी की फोटो के साथ नए पोस्टर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा किया।  

“संदेश सीधा और स्पष्ट है – उत्तर से दक्षिण तक, पूर्व से पश्चिम तक – पूरे बंगाल में केवल एक नाम प्रतिध्वनित होता है: ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)

तृणमूल नेता अभिषेक बनर्जी ने ट्वीट किया, “जो अपने लोगों के लिए अथक प्रयास करता है, जो सभी का उत्थान करता है और आवाज़ उठाने वालों के लिए खड़ा होता है, केवल वही है जो बंगाल को आगे ले जाएगा … #BanglaNijerMeyekeiChay”

पार्टी के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने कहा कि यह नारा लोगों की व्याख्या करने के लिए है। बंगाल में बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग आदि के क्षेत्र में जो भी काम किया गया है, उसे चार शब्दों में रखा गया है।

मंत्री ब्रात्य बसु ने ट्वीट किया, “पिछले 10 वर्षों में, @MamataOfficial ने यह सुनिश्चित किया है कि बंगाल दुनिया भर में चमके! आज, #Kanyashree और #DuareSarkar जैसी पहलों ने बंगाल की अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा की है और आने वाले दिनों में, समान विकास और समृद्धि को देखने के लिए #BanglaNijerMeyekeiChay!

मा-माटी-मानुष (मातृ-भूमि) के नारे पर सवार होकर, तृणमूल कांग्रेस 2011 में सत्ता में आई थी। भाजपा, जो इस समय राज्य पर नजर गड़ाए हुए है, ने तृणमूल पर ‘मा’ को लूटने, ‘माटी’ का अपमान करने, ‘मानुष’ की रक्षा न करने का आरोप लगाया है।

प्रशांत किशोर द्वारा संचालित, इस साल तृणमूल के अभियान का फोकस ममता बनर्जी और पश्चिम बंगाल हैं। नए पोस्टर में बंगाल का जीआई टैग ‘रसगुल्ला’ भी है। यह तृणमूल के ‘आंतरिक-बाहरी’ कथन के अनुरूप है, हालांकि भाजपा ने दोहराया है कि भाजपा का सीएम उम्मीदवार बंगाल से ही होगा। 

Leave a Reply