क्रिप्टो पर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब टीवी पर नहीं दिखेंगे ऐसे विज्ञापन

नई दिल्ली | भारत सरकार का लक्ष्य ऐसे विज्ञापनों को प्रतिबंधित करना है, जो आईपीएल 2020 और आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच के दौरान खूब देखे गए हों।शनिवार की देर रात प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और क्रिप्टो उद्योग के खिलाड़ियों की बैठक की गर्मियों की रूपरेखा में एक ज्ञापन में, सरकार ने स्पष्ट रूप से ऐसे तेजी से बढ़ते विज्ञापनों पर अपनी नाराजगी दिखाई है जो मुनाफे का वादा करते हैं।

आपको बता दें कि क्रिप्टो हितधारक और सरकार आम सहमति पर पहुंच गए हैं कि इस तरह के विज्ञापन युवाओं को गुमराह कर रहे हैं और इस पर अंकुश लगाया जाना चाहिए। ज्ञापन के अनुसार, “सरकार इस तथ्य से अवगत है कि [ब्लॉकचैन] एक विकसित तकनीक है, इसलिए सरकार कड़ी निगरानी रखेगी और सक्रिय कदम उठाएगी।”

गौरतलब है कि CoinSwitch Kuber, CoinDCX और WazirX जैसे क्रिप्टो खिलाड़ियों ने हाल ही में प्लेटफार्मों पर विज्ञापन लॉन्च किए, पहली बार निवेशकों को पहले खुद को शिक्षित करने के साथ-साथ अपने क्रिप्टो निवेश पर बड़े रिटर्न का वादा करने के लिए कहा। इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) का एक हिस्सा, ब्लॉकचैन और क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल (बीएसीसी) और कॉइनस्विच कुबेर, कॉइनडीसीएक्स, वज़ीरएक्स और ज़ेबपे जैसे उद्योग के खिलाड़ियों द्वारा हाल ही में एक विज्ञापन में दावा किया गया है कि करोड़ों भारतीयों ने 6 रुपये से अधिक का निवेश किया है। क्रिप्टो संपत्ति में लाख करोड़।

Leave a Reply