जल संरक्षण पर चल रहे अभियान, पिरामल कर रहा योगदान

नई दिल्ली: जल संरक्षण के लिए लगातार अभियानों के जरिए लोगों को जागरूक करने का काम कई फाउंडेशन कर रही है। आने वाले समय में जल को लेकर होने वाली गंभीर समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में पिरामल फाउंडेशन भी जल स्वालंबन अभियान के जरिए लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है। पिरामल फाउंडेशन द्वारा कुछ महीनों से जल स्वालंबन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत कई स्कूलों और गांवों में पानी के संरक्षण और उसके बचाव से लेकर और भी कई बातों को लेकर लोगों और स्कूली बच्चों को जागरूक किया जा रहा है।

एक्टिविटी फोटो

पिरामल फाउंडेशन के फेलो प्रदीप साह पूरे खंडवा जिले में अभी तक 9 से 10 गांवों में जाकर जल के संरक्षण पर चर्चा कर चुके हैं,साथ ही 10 से अधिक प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों के साथ पानी के संरक्षण और उसके इस्तेमाल से लेकर उसके बचाव पर हजारों बच्चों से भी वार्ता कर चुके हैं। पिरामल फाउंडेशन के द्वारा अभी तक अमलपुरा, बोरगांव, बड़गांव गुर्जर, पांजरिया, नहालदा, बड़गांव माली आदि गांवों में जागरूकता अभियान कर चुके है।

वही फिर से कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए फाउंडेशन के द्वारा हैंड वॉश एक्टिविटी जैसी गतिविधियां भी बच्चों के बीच में जाकर करवाई जा रही है । इतना ही नहीं इस वायरस से बचाव के कई तरीके भी बच्चों को बताए जा रहे हैं, ताकि इस वायरस से बचाव किया जा सके. इतना ही नहीं बच्चों को 2 गज दूरी, मास्क है जरूरी, आदि के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

Leave a Reply