पांच दिनों का यूरोप दौरा खत्म कर वापस लौटे पीएम मोदी, COP26 और G-20 की बैठक में हुए थे शामिल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रोम (इटली), वेटिकन सिटी और ग्लासगो (स्कॉटलैंड) की अपनी यात्रा के समापन के बाद देश लौट आए। प्रधानमंत्री 5 दिवसीय यूरोप यात्रा पर थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली की राजधानी रोम में आयोजित जी-20 की बैठक में शामिल हुए। इसके बाद वह वेटिकन सिटी पहुंचे जहां उन्होंने पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कॉटलैंड के ग्लासगो भी पहुंचे। COP26 की बैठक में शामिल हुआ इस बैठक में जलवायु परिवर्तन को लेकर विस्तृत चर्चा की गई।

इससे पहले मोदी ने रविवार को रोम में संपन्न जी-20 शिखर सम्मेलन को ‘फलदायी’ करार दिया था। उन्होंने कहा कि विश्व नेताओं ने वैश्विक महत्व के अहम मुद्दों जैसे महामारी से लड़ाई, स्वास्थ्य अवसंरचना में सुधार, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और नवोन्मेष पर विस्तृत चर्चा की। नरेंद्र मोदी ने रोम में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनके आदर्श दुनियाभर में लोगों को प्रेरित करते हैं। वहीं भारतीय समुदाय के लोगों ने पियाजा गांधी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘मोदी, मोदी’ के नारों के साथ स्वागत किया। जिसका वीडियो सामने आया है।

अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देश के प्रमुख नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता भी की जिसमें इटली, इसराइल, नेपाल आदि देश शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन तथा इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री की मुलाकातों का सिलसिला उनके इस पांच दिवसीय दौरे के दौरान लगातार जारी रहा। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के इतर माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक और परमार्थ कार्यों के लिए प्रसिद्ध बिल गेट्स से भी मुलाकात की। 

Leave a Reply