PMSBY Scheme: बस 1 रुपये हर महीने खर्च करें और पाएं 2 लाख का कवर… ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: इंश्योरेंस आज हर व्यक्ति के लिए एक जरूरी चीज है. यह न केवल एक निवेश है, बल्कि सोशल सिक्योरिटी की गारंटी देता है. अपर और मिडिल क्लास फैमिली में तो अक्सर लोग इंश्योरेंस करवा लेते हैं, लेकिन गरीब परिवारों के लिए इंश्योरेंस का ​प्रीमियम भरना काफी मुश्किल होता है. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि प्रीमियम के तौर पर आपको हर महीने केवल 1 रुपया भरना है तो? गरीब से गरीब परिवारों के सदस्य भी इतना कर सकते हैं. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY Scheme) ऐसी ही स्कीम है.

दरअसल, गरीब परिवारों की सोशल सिक्‍युरिटी को ध्यान में रखते हुए सरकार यह स्कीम लेकर आई थी. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में 12 रुपये सालाना के मामूली प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का एक्‍सीडेंट कवर मिलता है. इसकी बड़ी खासियत यह है कि इसमें साल में एक बार ही प्रीमियम देना पड़ता है और वह भी 1 रुपया. इसक लिए आपको अलग से जतन करने की भी जरूरत नहीं. यह आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक डिडक्‍ट हो जाता है.

ये भी पढ़ें :-विवादित Retrospective Tax खत्म करेगी सरकार,कैबिनेट ने दी मंजूरी

PMSBY के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आप रजिस्ट्रे शन अपने पास के ही किसी बैंक में जाकर करवा सकते हैं. इसके अलावा आप बीमा एजेंट के जरिए भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं. या फिर इंश्‍योरेंस एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं. सरकारी और प्राइवेट बीमा कंपनियांख्बैं कों के साथ मिलकर यह सेवा देती है.

हर साल रिन्यू होती है पॉलिसी

इस स्कीम की अवधि एक साल की होती है. इसके लिए हर साल मई माह में भुगतान होता है. इसके लिए हर सास इस योजना से जुड़े बैंक अकाउंट से मई में राशि कटती है. इस स्कीम को आपको हर साल रिन्यू कराना होता है. बीमाधार की दुर्घटना से मृत्यु होने या पूरी तरह अपंग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक तौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये मिलते हैं.

ये भी पढ़ें :-सर्विस चार्ज के नाम पर इस बैंक ने आप के अकाउंट से वसूले इतने करोड़ रुपए !

कौन ले सकता है स्कीम का लाभ ?

इसमें 18 साल से 70 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है. 70 साल की उम्र पार करने पर कवर खत्म हो जाएगा. इस स्कीम का लाभ उठाने के​ लिए बैंक में अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही 31 मई को यानी प्रीमियम कटने के दौरान खाते में बैलेंस होना जरूरी है. बैंक खाता बंद हुआ तो पॉलिसी कैंसिल हो जाएगी.

Leave a Reply