कांग्रेस को एकजुट करने की तैयारी ! सोनिया और राहुल के साथ प्रशांत किशोर ने की बैठक

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने शनिवार को अपने आवास पर आपात बैठक बुलाई। इस दौरान रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी बैठक में शामिल हुए। प्रशांत किशोर के अलावा बैठक में राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, मल्लिकार्जुन खड़गे, दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश समेत इत्यादि नेतागण उपस्थित रहे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रशांत किशोर आगामी विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को पुनर्जीवित करने की भूमिका के लिए कांग्रेस परिवार के साथ बातचीत कर रहे हैं।

इससे पहले भी प्रशांत किशोर की गांधी परिवार के साथ कई दौर की बातचीत हुई थी और उनका पार्टी में शामिल होना लगभग तय था लेकिन फिर कांग्रेस के साथ प्रशांत किशोर की बात नहीं बनी और वो पीछे हट गए थे। पहले तो यहां तक कहा जा रहा था कि प्रशांत किशोर की एआईसीसी पैनल के जरिए एंट्री हो सकती है।

चुनावी रणनीतिकार के करीबी सूत्र ने बताया कि गांधी परिवार के साथ प्रशांत किशोर की चर्चा मुख्य रूप से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के खाके पर हो रही है।

GOP की जड़ों में हैं खामियां

कांग्रेस का नाम लिए बिना प्रशांत किशोर ने देश की सबसे पुरानी पार्टी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि जो लोग यह सोच रहे हैं कि ग्रैंड ओल्ड पार्टी (जीओपी) के सहारे विपक्ष की तुरंत वापसी होगी वे गलतफहमी में हैं। उन्होंने कहा था कि दुर्भाग्य से जीओपी की जड़ों और उनकी संगठनात्मक संरचना में बड़ी खामियां हैं। फिलहाल इस समस्या का कोई त्वरित समाधान नहीं है।  

Leave a Reply