वरिष्ठ पत्रकार रामबहादुर राय द्वारा लिखित पुस्तक “भारतीय संविधान-अनकही कहानी” का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली: ख्यातिलब्ध पत्रकार, संपादक, लेखक एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के अध्यक्ष पद्मश्री रामबहादुर राय द्वारा लिखित पुस्तक “भारतीय संविधान-अनकही कहानी” का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र, नई दिल्ली में आयोजित एक पुस्तक लोकार्पण कार्यक्रम में 9 दिसम्बर को आभासी माध्यम से (वर्चुअलि) किया जाना सुनिश्चित है। लोकार्पण के उपरान्त प्रधानमंत्री इस समारोह को सम्बोधित करेंगे।

इस पुस्तक लोकार्पण कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, केन्द्रीय संस्कृति एवं विदेश राज्य मंत्रीमीनाक्षी लेखी और राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश शिरकत करेंगे।

समारोह के मुख्य अतिथि रुप मेंकेन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्रीकिरेन रिजिजू व केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहभागिता करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ संपादक अच्युतानंद मिश्रद्वारा किया जाना तय है।

इस सिलसिले में कार्यक्रम की तैयारियों के विषय में बात करते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारी प्रोफ़ेसर रमेश गौर ने कहा कि राय साहब का हस्तक्षेप हमेशा से बौद्घिक विमर्श की दुनिया रहा है। उन्होंने पूर्व में भी अपनी किताबों, लेखों एवं उद्बोधनों के माध्यम से भारतीय बौद्धिक दुनिया को समृद्ध किया है। यह पुस्तक भी निश्चय ही हमारी समझ को अपने विषय के प्रति विस्तार देगी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र पुस्तक लोकार्पण कार्यक्रम के आयोजन के लिए एवं अतिथियों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है।

ज्ञात हो कि रामबहादुर राय ने ‘रहबरी के सवाल’,‘मंजिल से ज्यादा सफर’ और‘शाश्वत विद्रोहीः आचार्य जे बी कृपलानी’ जैसी बहुचर्चित एवं लोकप्रिय किताबों का लेखन किया है। इन किताबों नाम पत्रकारीय, सियासी एवं अकादमिक दुनिया में बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है।

Leave a Reply