Birthday Special: पंजाबी सिंगर व ‘आप’ नेता Anmol gagan Maan का 31वां जन्मदिन आज

अनमोल गगन मान के नाम से मशहूर पंजाबी गायक, अभिनेत्री व लेखक गगनदीप कौर मान आज अपना 31वां जन्मदिन मना रही हैं। इनका जन्म 26 फरवरी, 1990 को पंजाब के मानसा जिले के खिलां पिंड में जाट-सिख परिवार में हुआ था। गायिका का होमटाउन मोहाली है। अनमोल गाने लिखने, कंपोज करने और गाने के साथ-साथ तुंबी बजाने में भी माहिर हैं।

अनमोल अपने पंजाबी लोकगीत और भांगडा वाले गानों से देश-विदेश में पहचान बना चुकी हैं। अनमोल 14 साल की उम्र में इंग्लैंड चली गई थीं। वह 2014 में विश्व लोक नृत्य प्रतियोगिता में विजयी रही थीं। आपको बता दें कि 2013 में अनमोल को मिस वर्ल्ड पंजाबन में मिस मोहाली पंजाबन के खिताब से नवाज़ा गया था।

यह भी पढ़ें – Happy Birthday Bhagyashree: भाग्यश्री का 52 वां जन्मदिन, जानिए उनके जीवन के काले राज़

अनमोल गगन मान
अनमोल गगन मान

अनमोल गगन मान ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत 2014 में ‘रॉयल जट्टी’ गाने से की थी। 2015 में रिलीज़ हुई ‘पंजाबो’ एल्बम उस साल की सबसे बड़ी हिट एल्बमों में से एक थी, जिसने अनमोल गगन मान की जिंदगी ही बदल कर रख दी। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और ‘कुंडी मुछ’, ‘काला शेर’, ‘मां’, ‘शौंकी जट्ट’, ‘वैली’, ‘नखरो’, ‘फूलां वाली गड्डी’ जैसे मशहूर गानों से अपनी देश-विदेश में अलग पहचान बना ली।

आज के समय में उनको चाहने वालों की संख्या लाखों में है और पंजाबी इंडस्ट्री में उनको काफी सम्मान दिया जाता है। सोशल मीडिया पर इनके फॉलोअर्स की बात करें तो फेसबुक पर एक मिलियन और इंस्टाग्राम पर अनमोल के 2.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। अनमोल अपने सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और समय-समय पर अपने चाहने वालों से रूबरू होती रहती हैं और उनसे मिलने वाले प्यार की सराहना करती हैं।

यह भी पढ़ें –Bollywood: Amyra Dastur और उनका OTT का सफर

राजनीतिक सफ़र

अनमोल गगन मान पिछले साल ही ‘आम आदमी पार्टी’ (आप) में शामिल हुई थीं। पार्टी ने अनमोल को पंजाब का यूथ विंग प्रेजिटेंड का पद सौंपा हुआ है। अनमोल जितनी बेहतरीन गायिका हैं उतनी ही बेहतर नेता भी हैं। वे पंजाब के लोगों की समस्या को सुनकर-समझकर, उनका जल्द से जल्द उनका निपटारा कर देती हैं। वे पंजाब के कई गांवों, शहरों, जिलों में जाकर अक्सर लोगों से उनकी राय और परेशानियां जानने की कोशिश करती हैं। इसके बाद वे उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए जल्द से जल्द ठोस कदम उठाती हैं। गायिका के साथ-साथ उनकी नेता के रूप में भी पंजाब में अलग पहचान बनी हुई है।

हाल ही में हुए किसान आंदोलन में भी उन्होंने किसानों की मदद की गुहार लगाई थी और दिन-रात उनके साथ खड़ी रही थीं। अनमोल की यही बात उनको अन्य गायकों व नेताओं से अलग बनाती है और वह अपने चाहने वालों के दिल में जगह बनाने में सफल हो पाती हैं।   

Leave a Reply