हिंदू और हिंदुत्‍ववादी को लेकर राहुल गांधी ने फिर भाजपा पर निशाना साधा, कहा- सच्चा हिंदू तो…

नई दिल्‍ली.  सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के 2019 में राम मंदिर  (ayodhya ram mandir)  मामले में दिए गए फैसले के बाद अयोध्‍या में नेताओं और सरकारी अधिकारियों द्वारा जमीन खरीदने की खबरों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi)  ने निशाना साधा है. उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी ( BJP )   पर जमकर हल्‍ला बोला है. उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा है कि एक हिंदू सच्‍चाई की राह पर चलता है.

राहुल गांधी ने भाजपा पर एक के बाद एक कई प्रहार किए हैं. दरअसल वह हिंदू और हिंदुत्‍व के बीच अंतर स्‍पष्‍ट करने की कोशिश कर रहे थे. उन्‍होंने इसे अपनी विरोधी पार्टी की राजनीतिक रणनीति बताया है. राहुल गांधी की ट्विटर पोस्‍ट के पहले उनके सहयोगी और राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मामले को संसद में उठाया था. उन्‍होंने मीडिया में आई खबरों का हवाला देते हुए कहा था कि अयोध्‍या में नेताओं और अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर जमीन की खरीद की गई है. यह खरीद, राम जन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद मालिकाना हक के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद किया गया. यह मामला शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन संसद के भीतर उठने के बाद राहुल गांधी ने इस मामले को संसद के बाहर उठाया.

इससे पहले राहुल ने जयपुर में महंगाई हटाओ रैली को संबोधित करते हुए भी भाजपा पर सीधा हमला बोला था. उन्‍होंने कहा था कि पार्टी राजनीतिक उद्देश्‍यों के लिए हिंदुत्‍व का उपयोग कर रही है. यह हिंदुओं का देश है, हिंदुत्‍ववादी का नहीं, लेकिन हिंदुत्‍ववादी किसी भी कीमत पर सत्‍ता चाहते हैं. उन्‍होंने बिना नाम लिए कहा था कि वे कहते हैं कि उन्‍हें सत्‍ता चाहिए और उनका सच्‍चाई से कोई लेना-देना नहीं है. देश में 2014 से हिंदुत्‍ववादियों का राज है.

राहुल गांधी ने इसी तरह की टिप्पणी काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए वाराणसी की अपनी हालिया यात्रा के दौरान पीएम मोदी के गंगा में स्नान करने के दृश्यों का जिक्र करते हुए की थी. राहुल गांधी ने अमेठी में एक जनसभा में कहा था कि हिंदुत्ववादी अकेले गंगा में  स्‍नान करते हैं, लेकिन एक हिंदू करोड़ों लोगों के साथ स्नान करेगा.

Leave a Reply