लखीमपुर खीरी के एसपी विजय ढुल पर गिरी गाज, संजीव सरन को मिली जिले की कमान

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)की योगी आदित्यनाथ सरकार  (Yogi Adityanath) ने लखीमपुर खीरी जिले के एसपी विजय ढुल (IPS Vijay Dhul) को हटाकर डीजीपी मुख्यालय से अटैच कर दिया है. जबकि लखनऊ में तैनात डिप्टी कमीशनर संजीव सरन को उनकी जगह पर जिले का नया एसपी नियुक्त किया है.  विजय ढुल को दो महीने पहले ही लखीमपुर खीरी का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया था. हालांकि राज्य सरकार पिछले महीने ही जिलाधिकारी अरविंद चौरसिया को भी वहां से हटा चुकी है. यही नहीं इससे पहले राज्य सरकार लखीमपुर हिंसा की जांच कर रही एसआईटी के प्रमुख उपेन्द्र अग्रवाल को भी हटाकर देवीपाटन मंडल का डीआईजी नियुक्त कर चुकी है.

असल में लखीमपुर खीरी जिले में पिछले दिनों कई वारदातें हुए हैं. इसमें सबसे बड़ी घटना लखीमपुर जिले के तिकुनिया में हुई हिंसा है. इस हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी. जिसमें चार किसान, दो बीजेपी कार्यकर्ता, एक ड्राइवर और एक पत्रकार शामिल है. लिहाजा माना जा रहा है कि इस हिंसा की गाज अब जिले के एसपी विजय ढुल पर गिरी है.  फिलहाल, राज्य सरकार ने लखीमपुर हिंसा की जांच के लिए एसटीआई का गठन किया है. जो इस मामले की जांच कर रही है. वहीं लखीमपुर खीरी पुलिस पर भी इस मामले को लेकर दबाव है. वहीं हिंसा को लेकर अक्टूबर में योगी सरकार ने वहां के जिलाधिकारी अरविंद चौरसिया को हटा दिया था. जबकि उससे पहले लखीमपुर हिंसा की जांच कर रहे एसआईटी प्रमुख उपेन्द्र अग्रवाल को भी हटाकर देवीपाटन मंडल का डीआईजी नियु्क्त किया था.

राज्य में योगी सरकार ने बदले हैं कई आईपीएस

राज्य की योगी सरकार ने पिछले महीने कई अफसरों के तबादले किए हैं. इसमें करीब तीन दर्जन से ज्यादा आईपीएस अफसर हैं. बताया जा रहा है कि चुनावी साल होने के कारण राज्य में जल्द ही आईपीएस अफसरों के तबादले हो सकते हैं. जिसमें जिले के एसपी के साथ ही आईजी स्तर के अफसर हैं. बताया जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक राज्य में कई दर्जन पुलिस अफसरों के तबादले हो सकते हैं. इसके लिए गृह विभाग ने सूची बनाई है और सीएम योगी की मंजूरी मिलने के बाद इसके लिए आदेश जारी कर दिए जाएंगे.

Leave a Reply