रोहित के कप्तान बनते ही टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जयपुर: रोहित शर्मा ने बतौर टी20 कप्तान अपने पहले ही मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार जीत दिलाई. बुधवार को जयपुर में खेले गए इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से मात देकर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. इस जीत के साथ ही भारत ने दुनिया की ताकतवर टीमों में शुमार ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए बड़ा कारनामा किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए टी-20 फॉर्मेट की अपनी 50वीं जीत दर्ज की है. इससे पहले कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई है. भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान का नंबर आता है, जिसने लक्ष्य का पीछा करते हुए टी-20 फॉर्मेट में अब तक 49 मैचों में जीत दर्ज की है.

लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा जीत (टी20 इंटरनेशनल में)

50 – भारत

49 – ऑस्ट्रेलिया

49 – पाकिस्तान

42 – इंग्लैंड

35 – साउथ अफ्रीका

32 – न्यूजीलैंड

31 – श्रीलंका

31 – वेस्टइंडीज

25 – आयरलैंड

23 – नीदरलैंड

22 – अफगानिस्तान

22 – बांग्लादेश

भारत का दबदबा सबसे ज्यादा

टी-20 फॉर्मेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान का नाम आता है. इन तीनों टीमों के बाद इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का नाम आता है, जिन्होंने क्रमश: 42, 35 और 32 जीत दर्ज हैं. इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में भारत ने 2 गेंद बाकी रहते हुए 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

टीम इंडिया की धमाकेदार जीत

बता दें कि भारत ने पहले टी20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत की जीत के हीरो सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा रहे जिन्होंने क्रमश: 62 और 48 रन की पारियां खेलीं. सूर्यकुमार ने 40 गेंद की अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के जड़े जबकि रोहित ने 36 गेंदों का सामना करके 5 चौके और 2 छक्के लगाए, लेकिन फिफ्टी लगाने से महज 2 रनों से चूक गए.

न्यूजीलैंड को चटाई धूल

केएल राहुल 15 रन बनाकर आउट हो गए जबकि टी20 वर्ल्ड कप से बाहर रहने के बाद टीम में वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर सहज नहीं दिखे और पांच रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिए. पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर ने आते ही डेरिल मिशेल को चौका लगाया, लेकिन अगली गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में रविंद्र रचिन को कैच दे बैठे. इसके बाद हालांकि ऋषभ पंत ने विजयी रन बनाकर भारत को जीत दिलाई. इससे पहले मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन के अर्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 164 रन बनाए. 

Leave a Reply