छोटी सी लौंग के हैं अनेक फायदे, वर्षों से भारतीय रसोई में हो रहा है इसका इस्तेमाल

लौंग को मीठे और सुगंधित मसाले के रूप में जाना जाता है और भारतीय रसोई में खाने का जायका बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है। इसी वजह से वर्षों से भारतीय चिकित्सा और आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो रोजाना सिर्फ दो लौंग का सेवन करने से आपको साधारण से लेकर गंभीर रोगों से छुटकारा मिल सकता है। आईये जानते हैं लौंग खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और भारतीय खाने में इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है-

लौंग के स्वास्थ्य लाभ

– लौंग विटामिन सी से भरपूर होता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है, इसके साथ ही यह आपके शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ाता है।

– लौंग फाइबर से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और कब्ज, अपच जैसी पाचन समस्याओं से राहत मिलती है। लौंग पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।

– लौंग का सेवन करना हमारे लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें यूजेनॉल मौजूद होता है जो लीवर के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

– लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन करने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस जैसी अन्य समस्याओं में काफी राहत मिलती है।

– लौंग एक नैचुरल पेनकिलर माना जाता है। इदांतों के दर्द और सिर के दर्द में सका इस्तेमाल करने से तुरंत राहत मिलती है।

– लौंग का सेवन करने से मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ यह मसूड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

भारतीय खानों में लौंग का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

– ज्यादातर लोग अपनी सुबह की चाय में “चाय के मसाले” का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि “चाय के मसाले” में लौंग का पाउडर मिला होता है।

– गरम मसाला जो ज्यादातर सब्ज़ियों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसमें भी लौंग का पाउडर मौजूद होता है।

– दाल में लौंग का तड़का लगाया जाता है।

Leave a Reply