महाराष्ट्र को आज PM नरेंद्र मोदी देंगे सौगात, संत ज्ञानेश्वर और संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग होंगे 4 लेन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 8 नवंबर को संत ज्ञानेश्वर महाराज (Dnyaneshawar Maharaj) पालकी मार्ग के पांच खंड़ों को चार लेन (four laning of NH-965) करने के लिए सोमवार यानि 8 नवंबर को आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी संत तुकाराम महाराज (Sant Tukaram Maharaj) पालकी मार्ग के तीन खंडों को चार लेन में बनाने के काम की भी आधारशिला रखेंगे. संत ज्ञानेश्वर व संत तुकाराम की गणना देश के महान संतों में होती है. महाराष्ट्र में इनके जन्मोत्वस धूमधाम से मनाए जाते हैं और पालकी यात्रा निकाली जाती है. 

पीएमओ ने बताया कि सोमवार को यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा. इसके साथ ही पीएम मोदी महाराष्ट्र के शहरों में कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए 223 किलोमीटर के रोड प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण करेंग. इस रोड प्रोजेक्ट की कुल लागत 1180 करोड़ है. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मौजूद रहेंगे.  संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग के दिवेघाट से लेकर मोहोल तक के लगभग 221 किलोमीटर लंबे खंड और संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग के पतस से लेकर टोंदले-बोंदले तक के लगभग 130 किलोमीटर लंबे खंड को चार लेन का बनाया जायेगा.

चार लेन वाले इन खंडों के दोनों ओर ‘पालखी’ के लिए समर्पित पैदल मार्ग बनाए जायेंगे. इन चार लेन और समर्पित पैदल मार्गों की अनुमानित लागत क्रमशः 6690 करोड़ रुपये और लगभग 4400 करोड़ रुपये से अधिक होगी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पंढरपुर की यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के मकसद से इसे विस्तार दिया जाएगा. महाराष्ट्र का पंढरपुर शहर संत तुकाराम और संत ज्ञानेश्वर से जुड़ा है.

Leave a Reply