केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया किस वजह से बढ़ी है महंगाई, पत्रकारों से ही पूछ दिया ये सवाल

सोनभद्र में अपने दौरे के दूसरे दिन केंद्रीय पेट्रोलियम और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विभन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने सोनभद्र जिले को गोद लिया है. उन्होंने सोनभद्र में चार करोड़ साठ लाख रुपये की 20 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. केंद्रीय मंत्री ने राबर्ट्सगंज के डायट परिसर में 250 लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन और गैस किट बांटे.

250 को गैस कनेक्शन और किट
सोनभद्र में उज्जवला योजना 2 के तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरण करने आए केन्द्रीय मंत्री ने एक कार्यक्रम में 250 महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित किया. केंद्रीय मंत्री ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि आज हम जिले को उज्जवला 2 के कनेक्शन बांटने आये हैं जिसमे देश की आठ करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन बांटेंगे. सोनभद्र में आज 250 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन और किट दिया जायेगा.

फिर सरकार बनाएंगे- मंत्री
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज गांवों की महिलाओं से पूछिए अब चूल्हे जलाते समय उनकी आंखों से आंसू नहीं बहते. हमलोगों ने उज्जवला योजना की सौगात दी, गांवों में शौचालय का निर्माण किया गया, गरीबों को आवास दिया गया, मुफ्त राशन दिया गया. उन्होंने कहा, योगी जी अच्छा काम कर रहे हैं. हम लोग उत्तर प्रदेश में फिर सरकार बनाएंगे. जितनी सीटें हम पिछली बार जीते थे उससे ज्यादा सीटें जीतेंगे.

सरकार महंगाई रोकने में कामयाब- हरदीप पुरी
पत्रकारवार्ता के दौरान एक पत्रकार ने मंहगाई के बोझ तले दबती जनता और सरकार के नारे अच्छे दिन आयेंगे पर सवाल किया था कि आखिर अच्छे दिन कब तक आएंगे? पत्रकारों के उस सवाल पर मंत्री भड़क गए और कहा कि अब आप लोगों को अच्छे दिन नहीं दिख रहे तो हम क्या करें? मंत्री ने बाद में पत्रकारों की तरफ सवाल दागते हुए कहा कि महंगाई कम करने का आपलोगों के पास कोई नुस्खा हो तो आप लोग ही बता दीजिए. उन्होंने आगे बताया कि महंगाई ग्लोबल इफेक्ट है. कोविड महामारी के कारण पूरे विश्व में महंगाई बढ़ी है. दूसरे देशों में जितनी महंगाई बढ़ी है उसके मुकाबले हमारे देश में महंगाई बहुत कम है. हमारी सरकार महंगाई को रोकने में कामयाब रही है.

कदम नहीं उठाए होते तो महंगाई ज्यादा होती
मंत्री ने कहा कि सरकार ने इस दौरान बहुत से जनहित के कार्यक्रम चलाकर पूरे देश में गरीबों को मुफ्त राशन और उज्ज्वला योजना तथा किसानों को सीधे उनके खाते में किसान सम्मान निधि देकर महंगाई पर काबू पाया है. यदि सरकार द्वारा जनहित के लिए यह कदम न उठाया गया होता तो महंगाई बहुत ज्यादा होती. यूपी के विधानसभा चुनाव पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनाव में जितनी सीट बीजेपी को मिली थीं उससे अधिक सीट इसबार मिलेगी.

पंजाब चुनाव पर क्या कहा
पंजाब में चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस बार हमारी स्थिति पहले से बेहतर होगी. पंजाब के अन्दर कांग्रेस, अकाली दल में दिक्कत है. उन्होंने कहा कि सिद्धू जी की टिप्पणी आती रहती है कि वे पार्टी छोड़ने वाले हैं. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार ने 2010 में निर्णय लिया था कि वर्ल्ड मार्केट प्राइज पर पेट्रो पदार्थों का मूल्य तय होगा. वहीं किन वस्तुओं को जीएसटी में रखा जाय इसके लिए जीएसटी काउंसिल बनी है जो निर्णय लेती है. अभी लखनऊ में जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी जिसमे केरल हाईकोर्ट के एक निर्णय पर पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के अंतर्गत लाने पर चर्चा हुई लेकिन आपके अधिकतर राज्य ऐसा नहीं चाहते है क्योंकि उन्हें डीजल-पेट्रोल से अधिक टैक्स मिलता है.

Leave a Reply