UP Budget 21 : विपक्षी दलों ने योगी सरकार को घेरने की तैयारी की !

उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है, प्रमुख विपक्षी दल राज्य सरकार को किसानों, बेरोजगारी, बढ़ती महंगाई और कानून और व्यवस्था की स्थिति से संबंधित मुद्दों से अवगत कराने के लिए तैयार हैं।

बजट सत्र की शुरुआत को चिह्नित करते हुए दोनों सदनों की संयुक्त बैठक से पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का संबोधन सुबह 11 बजे होगा। राजनीतिक दल अपनी-अपनी रणनीति बनाने के लिए अपने विधायक दलों की बैठकें कर रहे हैं।

सदन के सुचारू संचालन के लिए अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सभी राजनीतिक दलों का सहयोग लेने के लिए बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमें भाग लेने के बाद विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी ने कहा, “हम कई मुद्दों पर बहस करेंगे… हम विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस के लिए और बैठकें आयोजित करने की मांग करते हैं।”

यह भी पढ़ें –Rail Roko Andolan : “हम सभी से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने की अपील करते हैं- अरुण कुमार

budget 2021,budget 2021 govt sector,
File Image

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार सदन में 2021-2022 के लिए पेपरलेस बजट पेश करेगी। उन्होंने राज्य सरकार की कोविड-19 के फैलने की जांच की सफल रणनीति का उल्लेख किया और कहा कि राज्य सरकार सदन में महत्वपूर्ण मुद्दों पर सार्थक बहस करना चाहेगी।

मुख्यमंत्री के अलावा, संसदीय मामलों के मंत्री और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, अपना दल के नेता नील रतन सिंह पटेल, बसपा नेता लालजी वर्मा और कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने बैठक में भाग लिया। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के त्रिवेणी राम ने ओम प्रकाश राजभर के स्थान पर बैठक में भाग लिया।

सीएलपी नेता मिश्रा ने कहा, “हमने राज्य सरकार से बजट सत्र को और अधिक मुद्दों पर बहस के लिए और अधिक समय देने का अनुरोध किया है।”

यह भी पढ़ें –Puducherry: अपने आखरी संदेश में क्या कहा Kiran Bedi ने कि राजनीति में मचा भूचाल ?

budget 2021 up
Budget 2021

18 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद, सदन द्वारा 19 फरवरी को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और यूपी के पूर्व राज्यपाल मोतीलाल वोरा को श्रद्धांजलि देने की संभावना है। उसी दिन सदन द्वारा राज्यपाल को उनके संबोधन के लिए धन्यवाद प्रस्ताव के बाद बहस शुरू करने की संभावना है।

राज्य विधानसभा ने सदस्यों को सदन में वर्चुअली उपस्थित होने की अनुमति दी है। चूंकि सदस्यों द्वार बैठने के लिए सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा, इसलिए गैलरी में भी व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें –Punjab Municipal Poll Results : पंजाब में कांग्रेस ने किया BJP का सूपड़ा साफ, सातों नगर निगम जीतीं

Leave a Reply