क्या खत्म होगा किसान आंदोलन ? संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक आज, सरकार को सौंपे जाएंगे नाम

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस ले लिया है। इसके बावजूद किसान संगठनों का विरोध प्रदर्शन जारी है, जिसको एक साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में किसान आंदोलन की रणनीति पर चर्चा करने के लिए आज संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की बड़ी बैठक होने वाली है। यह बैठक सिंघू बॉर्डर पर होगी।

कहा जा रहा है कि एसकेएम की बैठक में किसान आंदोलन को समाप्त करने का फैसला किया जा सकता है क्योंकि पंजाब के किसान संगठन आंदोलन को आगे बढ़ाने की मनःस्थिति में नहीं हैं। हालांकि कुछ किसान संगठन अभी भी चाहते हैं कि सरकार जब तक किसानों की सभी मांगों को पूरा न करे तब तक आंदोलन को जारी रखा जाए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस बैठक में किसान आंदोलन की रणनीति के साथ-साथ 5 प्रतिनिधि तय किए जाएंगे जो न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मुद्दे पर सरकार के साथ बातचाती करेंगे।

आंदोलन का एक साल पूरा

आपको बता दें कि किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने के बाद सरकार का रुख नरम हो गया है। सरकार ने किसानों की मांगों पर बातचीत करने के लिए एसकेएम से 5 नाम मांगे थे। जिसके जरिए सरकार ने एक बार फिर से किसानों के साथ वार्ता को बहाल करने की दिशा पर काम करना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply